×

सितमगर गर्मीः स्कूली बच्चे बेहाल, छुट्टियों या समय सारिणी में बदलाव की उठी मांग

सितमगर गर्मीः स्कूली बच्चे बेहाल, छुट्टियों या समय सारिणी में बदलाव की उठी मांग

- Advertisement -

ऊना/हमीरपुर। प्रदेश में आजकल गर्मी ने रौद्र रूप धारण किया हुआ है, जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। ऊना (Una) जिला में तो तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच गया है। जिससे स्कूल आने जाने वाले छोटे-छोटे बच्चों को भारी परेशानी हो रही है। बच्चों के अभिभावकों ने प्रदेश सरकार (State Government) से स्कूलों में छुट्टियां देने या स्कूल की समय सारिणी में परिवर्तन (Time Table change) करने की मांग की है।


यह भी पढ़ें: गर्मी से जल रहा आधा हिंदुस्तान, दिल्ली और हिमाचल में सबसे अधिक तापमान दर्ज

 

बच्चों के अभिभावकों हरविंदर सिंह व संजय कोहली का कहना है कि जिला ऊना पंजाब के साथ लगता है। जैसे पंजाब में स्कूली छात्रों (School Student) को जून माह के पहले सप्ताह में छुट्टियां पड़ती हैं। उसी तर्ज पर ऊना जिला में भी छुट्टियां या स्कूल समय सारिणी में परिवर्तन किया जाए। बता दें कि गर्मी अधिक होने के कारण जहां स्कूली छात्रों को डिहाइड्रेशन, बुखार व अन्य बीमारियों ने जकड़ लिया है, जिसके चलते ऊना अस्पताल (Una Hospital) में बच्चों की ओपीडी का ग्राफ बढ़ गया है। इस मामले को लेकर स्कूल के अध्यापकों ने भी माना कि जिला ऊना में अधिक गर्मी पड़ रही है, जिसके चलते बच्चों को स्कूल आने जाने में परेशानी हो रही है। उन्होंने माना कि बरसात में पड़ने वाली छुट्टियां में बदलाव कर जून माह में किया जाए, जिससे बच्चों को गर्मी से राहत मिलेगी। इस बारे में एडीसी ऊना (ADC Una) अरिंदम चौधरी की मानें तो प्रशासन द्वारा गर्मी को देखते हुए समय में बदलाव किया गया है। अगर अविभावक या अध्यापक ऐसी कोई लिखित मांग प्रशासन को देंगे तो सरकार को भेजा जाएगा।

गर्मी ने हमीरपुर बाजार से गायब की रौनक

हमीरपुर (Hamirpur) में पड़ रही बेतहाशा गर्मी की वजह से लोग बेहाल हो रहे हैं। गर्मी की वजह से हमीरपुर बाजार (Hamirpur Market) सुबह ही सूने पड़ रहे हैं। आसमान से सूर्यदेव आग उगल रहा है, जिस कारण हर कोई गर्मी से हाय तौबा करता हुआ नजर आ रहा है। बता दें कि हमीरपुर में पिछले कुछ दिनों से तापमान (Temperature) 40 पार पहुंच चुका है और गर्म हवाएं चलने से लोगों का घरों से बाहर निकालना भी दूभर बना हुआ है। ऐसे में लोग ठंडे पेय पदार्थों का सहारा लेने के लिए मजबूर हो गए हैं।


बढ़ती गर्मी पर एडवाइजरी जारी, सतर्क रहने की हिदायत

तापमान बढ़ोतरी के चलते जिला ऊना (Una) में गर्म हवाएं व लू चलने के आसार हैं। गर्म मौसम को देखते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों को अपनी सेहत के प्रति सावधानियां बरतने की नसीहत दी है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नोडल अधिकारी व अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने कहा कि जहां तक संभव हो धूप में घरों से बाहर न निकलें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं व यात्रा करते हुए अपने पास पानी अवश्य रखें। स्थानीय मौसम व आने वाले दिनों के अनुमानित तापमान में परिवर्तन के बारे में सतर्क रहें। तबीयत ठीक न होने या फिर चक्कर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

लू लगने पर ऐसे करें बचाव

अरिंदम चौधरी ने बताया कि सावधानी बरतने के बावजूद अगर किसी को लू लग जाए तो उसे तुरंत छांव में बिठा दें। तंग कपड़े पहनें हो तो उसके कपड़ों को ढीला कर दें। ठंडे गीले कपड़े से शरीर पोंछे या ठंडे पानी से नहलाएं। मरीज को ओआरएस या नींबू-पानी का घोल पिलाएं, ताकि शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाई जा सके। यदि व्यक्ति पानी की उल्टी करे या बेहोश हो तो उसे कुछ भी खाने या पीने को न दें। लू लगे व्यक्ति की हालत अगर एक घंटे में सुधार न हो तो उसे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाएं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है