Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में 60 गुणा बढ़ी ऑक्सीजन की मांग, लगेंगे 3 प्लांट

अनुराग ठाकुर ने ऑक्सीजन की बढ़ती खपत के बाद लिया निर्णय

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में 60 गुणा बढ़ी ऑक्सीजन की मांग, लगेंगे 3 प्लांट

- Advertisement -

हमीरपुर/ऊना। पूरे देश सहित हिमाचल भी कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से जूझ रहा है। हिमाचल में हर रोज कोरोना मामलों का आना जारी है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन (Oxygen) की मांग बढ़ गई है। सिर्फ हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में ही ऑक्सीजन की मांग 60 गुणा तक बढ़ी है। इसी के चलते केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister of State for Finance and Corporate Affairs Anurag Thakur) ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तीन जिलों ऊना (Una), हमीरपुर व बिलासपुर में पीएफए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगवाने का निर्णय लिया है। यह प्लांट रिकॉर्ड समय करीब 20 दिन में बनकर तैयार होंगे। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने खुद कोरोना आपदा की गंभीरता को देखते हुए अपने व्यक्तिगत प्रयासों से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तीनों जिलों ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर (Bilaspur) में पीएफए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की जानकारी सांझा की है।


यह भी पढ़ें: Kangra के लिए बद्दी से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू, आज 8 मीट्रिक टन पहुंची

जैसे जहां मदद हो सके, उसके लिए जरूर आगे आएं

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने विकराल रूप धारण कर लिया है, ऐसे में हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए जिस किसी की जैसे जहां मदद हो सके, उसके लिए जरूर आगे आएं। इस समय देश के कई राज्य अत्यधिक विकट परिस्थितियों का सामना कोरोना की दूसरी लहर के कारण कर रहे हैं और इस बढ़ते संक्रमण के चलते पूरे देश में ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ी है। सिर्फ हमीरपुर संसदीय क्षेत्र (Hamirpur Parliamentary Constituency) में यह मांग 60 गुणा तक बढ़ गई है। यह वैश्विक आपदा है और हमें हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा, इसलिए उन्होंने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तीन जिलों में पीएफए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट (PFA Oxygen Generation Plant) लगवाने का निर्णय लिया है।


विशेषज्ञों की टीम ने तीनों जिलों के कोविड सेंटरों का सर्वेक्षण किया पूरा

अनुराग ठाकुर ने कहा कि ऊना में 500 एलपीएम, हमीरपुर और बिलासपुर में 120-120 एलपीएम के ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए विशेषज्ञों की टीम ने तीनों जिलों के कोविड सेंटरों (Covid Centers) का सर्वेक्षण कार्य भी पूरा कर लिया है। वैसे तो डबल्यूएचओ (WHO) टेक्नोलॉजी अप्रूव्ड इन प्लांटों को लगाने की समय सीमा न्यूनतम 4 महीने की है, मगर स्थिति की गंभीरता को देखते हुए यह कार्य रिकॉर्ड 20 दिन के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। पिछले हफ्ते हमीरपुर व ऊना में कोविड उपचाराधीन मरीजों को ऑक्सीजन से जुड़ी कोई समस्या आए, इस दिशा में 105 ऑक्सीजन सिलेंडर जिला प्रशासन को हैंड ओवर किए गए। इन उपायों से हम 260 बेडों को सीधा ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध कराने में सफल होंगे।

 

 

अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी देश में ऑक्सीजन की निरंतरता को बनाए रखने के लिए विदेशों से आयात होने वाले ऑक्सीजन प्लांट और मशीनरी पर जहां उत्पाद शुल्क और कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) नहीं लगाने का फैसला किया तो वहीं उन्होंने पूरे देश में 551 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए भी पैसा अलॉट किया। जरूरतमंद लोगों को मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता और अधिक सूक्षम स्तर पर सुनिश्चित करने के लिए एक लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात करने का निर्णय लेकर कोविड की लड़ाई में देशवासियों के हौंसला बढ़ाने का काम किया है, इसके लिए वह उनके आभारी हैं।

पालकवाह में ऑक्सीजन प्लांट को टीम ने किया सर्वे

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के निर्देश पर पालकवाह में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए आज एक टीम ने सर्वे किया। सर्वेक्षण के दौरान टीम के साथ एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार तथा एसडीएम हरोली गौरव चौधरी भी उपस्थित रहे। अनुराग ठाकुर के निर्देश पर हरोली उप-मंडल के तहत पालकवाह में 500 एलएमपी का ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाना है, जिससे 100 बिस्तरों को लगातार ऑक्सीजन सप्लाई मिल सकेगी। सूरत से आई सर्वेक्षण टीम के प्रभारी मंजीत जुनेजा ने बताया कि अनुराग ठाकुर के निर्देश पर उनकी टीम पालकवाह में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की संभावनाएं तलाशने के लिए पहुंची है। टीम ने परिसर का मुआयना किया तथा यहां पर प्लांट लगाने में कोई समस्या नहीं है। सर्वे की पूरी रिपोर्ट टीम दिल्ली जाकर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को सौंपेगी और 15 से 20 दिन में यह प्लांट तैयार हो जाएगा, जो कोरोना मरीजों की मुश्किलें कम करने में मददगार सिद्ध होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है