Covid-19 Update

2,16,303
मामले (हिमाचल)
2,11,008
मरीज ठीक हुए
3,628
मौत
33,347,325
मामले (भारत)
227,342,315
मामले (दुनिया)

Corona से जंग लड़ने में राजस्व कर्मचारी भी नहीं पीछे, बस इस बात का है मलाल

Corona से जंग लड़ने में राजस्व कर्मचारी भी नहीं पीछे, बस इस बात का है मलाल

- Advertisement -

कांगड़ा। कोरोना वायरस (Coronavirus)के साथ जंग में राजस्व विभाग (Revenue Department) भी पूरा योगदान दे रहे हैं। प्रदेश भर में राजस्व विभाग के कर्मचारी भी बिना छुट्टी किए लगातार सेवाएं दे रहे हैं। राजस्व विभाग में तैनात पटवारी व कानूनगो वर्ग सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी फील्ड में उतर कर सेवाएं दे रहे हैं। हालांकि सरकार की ओर से राजस्व विभाग के पटवारियों को विदेश व बाहरी राज्यों से आए हुए लोगों को होम क्वारंटाइन (Home quarantine) पर रखे जाने की स्थिति में निगरानी करने व उनका हालचाल पूछने का दायित्व सौंपा गया है। इसके अतिरिक्त बाहरी राज्यों से प्रदेश में फंसे मजदूरों व अन्य लोगों के खाने-पीने की व्यवस्था का जिम्मा भी सौंपा गया है। हालांकि पटवारियों का कार्यक्षेत्र अधिक होने के बावजूद वे अपनी ड्यूटी बखूबी निभा रहे हैं। साथ ही इसकी सूचना तुरंत प्रशासन को मुहैया करवा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  Virbhadra बोले- नफरत और हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ सरकार करे कड़ी कार्रवाई 

जानकारी के मुताबिक एक-एक पटवारी के पास तीन से पांच पंचायतों के कार्यक्षेत्र का कार्यभार भी है, जिसके चलते उन्हें लंबी दूरी तय कर कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है, क्योंकि बहुत सारे पटवार सर्कल खाली चल रहे हैं। खुद की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए उन्हें क्वारंटाइन पर रखे लोगों की सुरक्षा का जिम्मा भी निभाना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश पटवार एवं कानूनगो महासंघ के प्रदेश एडवाइजर व जिला अध्यक्ष कांगड़ा प्यारे लाल शर्मा ने बताया कि राजस्व विभाग में तैनात पटवारियों को सरकार की ओर से समय-समय पर जो भी कार्यभार सौंपा जाता है, वे उसे बखूबी निभाते हैं और इसके लिए पटवारी वर्ग बधाई का पात्र है।

यह भी पढ़ें: घरेलू हिंसा, ओवर चार्जिंग और कालाबाजारी की शिकायत को Dial करें यह नंबर, होगी कार्रवाई

उन्होंने बताया कि उनका महासंघ सामाजिक कार्यों में भी अग्रणी भूमिका अदा कर रहा है और अब वर्तमान में फैली इस महामारी के चलते महासंघ जिला प्रशासन को राहत राशि भी अदा कर रहा है, ताकि निर्धन लोगों की मदद की जा सके। शर्मा ने बताया कि उन्हें बस इस बात का मलाल है कि प्रदेश सरकार ने जहां महामारी के चलते स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को बीमा लाभ देने की बात कही है, वहीं ऐसी परिस्थितियों में संक्रमण के खतरे से जूझ रहे लोगों के बीच सेवाएं देने वाले राजस्व विभाग के कर्मचारियों को इस दायरे में नहीं लाया गया। उन्होंने सरकार से मांग की है कि सरकार राजस्व विभाग के कर्मचारियों का भी बीमा किया जाए।

पटवारी एवं कानूनगो महासंघ ने दिया 101000 रुपए का अंशदान

कुल्लू। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं राहत के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों में कुल्लू जिला के राजस्व कर्मचारी ना केवल सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं, बल्कि वे जरूरतमंद लोगों की आर्थिक मदद के लिए भी आगे आए हैं। संयुक्त ग्रामीण राजस्व अधिकारी पटवारी एवं कानूनगो महासंघ के जिला स्तरीय पदाधिकारियों ने सोमवार को जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के लिए एक लाख एक हजार रुपए का योगदान दिया। महासंघ की जिला इकाई के पदाधिकारियों ने उक्त धनराशि का चेक एसडीएम कुल्लू अनुराग चंद्र शर्मा को सौंपा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है