Expand

आयकर संशोधन विधेयक : Undisclosed Income पर देना होगा 73% Tax

आयकर संशोधन विधेयक : Undisclosed Income पर देना होगा 73% Tax

- Advertisement -

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद से देश भर के बैंकों में जमा हुई अघोषित आय पर टैक्स वसूलने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को लोकसभा में इनकम टैक्स संशोधन विधेयक पेश किया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संशोधन विधेयक पेश करते हुए बताया कि अघोषित आय पर 30% सेस, 33% पेनल्टी और 10% सरचार्ज वसूलने का प्रस्ताव है। प्रस्ताव अगर पास होता है तो अघोषित संपत्ति पर 73% टैक्स का भुगतान भी करना होगा।

taxसंशोधन के बाद अगर कोई व्यक्ति खुद ब्लैकमनी डिक्लेयर करता है, तो उसे करीब 50 फीसदी टैक्स देना होगा। साथ ही 25 फीसदी राशि चार साल के लिए फ्रीज हो जाएगी और 25 फीसदी रकम ब्लैकमनी घोषित करने वाले को मिल जाएगी। इसमें यह भी प्रावधान है कि  ब्लैकमनी घोषित वाले को मुकदमें का सामना नहीं करना पड़ेगा। खुद ब्लैकमनी घोषित करने वाले इस अवसर को सरकार ने गरीब कल्याण योजना का नाम दिया है। यह भी बता दें कि नोटबंदी के बाद मिलने वाली कुल रकम में से 25 फीसदी रकम का इस्तेमाल इस योजना में किया जाएगा। इसका इस्तेमाल गरीबों के लिए घर, शौचालय बनाने और सिंचाई सुविधाएं विकसित करने में किया जाएगा। अगर खुद ब्लैकमनी का खुलासा नहीं किया और इनकम टैक्स डिपॉर्टमेंट के सामने आप रकम को वैध साबित नहीं कर पाते हैं तो आपको रकम का करीब 90 फीसदी जुर्माना देना होगा। इसके अलावा ब्लैकमनी रखने के मामले में इनकम टैक्स डिपॉर्टमेंट आप पर मुकदमा भी चलाएगा। साथ ही अढाई लाख जमा करवाने वाले खाते भी सरकार की जांच के दायरे में आएंगे। इसके अलावा टैक्स अधिकारी विभिन्न खातों में छोटी रकम की जमाबंदी की भी जांच कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति अपने परिवार के अलग-अलग खातों में अढाई-अढाई लाख रुपए जमा करवाता है तो इसकी भी जांच होगी। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है