×

अगर आपके बच्चों की त्वचा पर पड़ रहे हैं ऐसे निशान, तो हो जाएं सावधान

अगर आपके बच्चों की त्वचा पर पड़ रहे हैं ऐसे निशान, तो हो जाएं सावधान

- Advertisement -

अभी अभी डेस्क। ब्लू व्हेल चैलेंज के बाद अब एक और चैलेंज ने युवाओं को अपनी गिरफ्त में लिया है। हालांकि इस चैलेंज में किसी तरह से कोई भी व्यक्ति आपको निर्देश नहीं देता और न ही ये चैलेंज ऑनलाइन खेला जाता है। लेकिन इसके परिणाम भयंकर साबित हो रहे हैं। इस चैलेंज का नाम है Deodorant Challenge. इस चैलेंज के भयंकर परिणामों के बारे में बात सामने आई एक महिला द्वारा Facebook पर डाली गई पोस्ट के बाद। इस चैलेंज में महिला की बेटी को गंभीर रूप से त्वचा जलने का सामना करना पड़ा। जिसके बाद महिला ने Facebook पर पोस्ट डाल कर इस चैलेंज के गंभीर परिणामों के प्रति लोगों को अवगत करवाया। जेमी प्रेस्कोट नामक महिला की 10 वर्षीय बेटी एली ने The Deodorant Challenge खेला था। जिसके परिणाम स्वरूप उसकी त्वचा बुरी तरह झुलस गई। महिला ने अपनी पोस्ट में बताया कि इस गेम में किसी व्यक्ति की त्वचा पर जितनी देर तक संभव हो Deodorant को स्प्रे किया जाता है। जिसकी वजह से उसकी बेटी को इतने गहरे जख्म मिले हैं कि उसे स्किन ग्राफ्ट यानी कृत्रिम त्वचा लगवानी पड़ रही है।


2 हफ्ते बाद भी नहीं भरे एली की त्वचा के जख्म

महिला ने बताया कि उसकी बेटी को यह चैलेंज खेले हुए 2 हफ्ते का वक्त बीत चुका है, लेकिन अभी भी उसे हफ्ते में एक बार सर्जरी के लिए अस्पताल जाना पड़ता है। महिला ने बताया कि उसकी बेटी कुछ घंटों के लिए पार्क में अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए गई थी। वहां उसके दोस्तों ने उसे बाजू आगे करने के लिए कहा और उसने वैसा ही किया। लेकिन उसे यह मालूम नहीं था कि क्या होने वाला है। उसने इससे पहले कभी भी इस चैलेंज के बारे में नहीं सुना था। इसके बाद अन्य बच्चों ने उससे पूछा कि उनकी बाजू में क्या गड़बड़ है और जब उसने बच्चों को बताया तो अन्य बच्चों ने भी अपने निशान दिखाते हुए जवाब दिया कि उन्होंने भी ये किया है। एली ने बताया कि उसे बाजू बाहर रखने के लिए कहा गया था और जब उसने ऐसा किया तो उसकी बाजू पर लिंक्स छिड़का गया। एली ने कहा कि यह काफी आम बात लगती है, मुझे बहुत से लोगों ने ऐसा करने के बाद अपनी बाजुएं दिखाई हैं।

स्कूल ने खतरे को भांप जारी का एडवाइजरी

एली ने कहा कि मेरा पुराना स्कूल किसी को भी चेतावनी देने के लिए कुछ नहीं कर रहा है लेकिन मेरे नए स्कूल ने हर किसी को इसके खतरे के बारे में चेतावनी भेजी है। वहीं एली की मां जेमी प्रेस्कॉट ने कहा कि अगर हम केवल एक और बच्चे को इस चैलेंज से गुजरने से रोक सकते हैं, तो यह भी बड़ी बात होगी। जेमी ने कहा कि मुझे लाइटलाइट में रहने और सार्वजनिक पोस्ट लिखने से नफरत है, लेकिन इस विशेष मामले में, इस चैलेंज को जितना संभव हो सके जनता के के सामने लाए जाने की जरूरत है। जेमी ने कहा कि यह भयानक है और इसे रोके जाने की आवश्यकता है। इसलिए आप भी ध्यान में रखें कि कहीं आपके बच्चे भी तो इस भयानक Deodorant Challenge को तो नहीं खेल रहे। अपने बच्चों की बाजुओं और शरीर के अन्य हिस्सों की त्त्वचा को चैक करें। यदि कहीं कोई ऐसा निशान दिखे तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है