Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

एचपीयू के अंतर्विषयक अध्ययन विभाग में मनाया हिमालय दिवस महोत्सव

एचपीयू के अंतर्विषयक अध्ययन विभाग में मनाया हिमालय दिवस महोत्सव

- Advertisement -

शिमला। एचपीयू (HPU) में आज हिमालय दिवस महोत्सव ( Himalaya Day Festival ) का आयोजन किया गया। यह आयोजन अंतर्विषयक अध्ययन विभाग एकीकृत हिमालयन अध्ययन संस्थान में किया गया, जिसमें शपथ ग्रहण, जागरुकता रैली, नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रमों में विश्वविद्यालय के छात्रों, शोधार्थियों व शिक्षकों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। जागरुकता रैली शुरू होने से पहले कुलपति आचार्य सिंकदर कुमार ने सभी प्रतिभागियों को हिमालय संरक्षण की शपथ दिलवाई।

यह भी पढ़ें:ये पहाड़ी राज्य एक महीने के भीतर हो जाएगा “चालान मुक्त”


 

उन्होंने कहा कि हिमालय संरक्षण हमारे देश के पहाड़ी प्रदेशों के लिए एक चुनौती है। कुलपति ने कहा कि अकादमिक संस्थानों को इसके संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने के साथ-साथ हमारे विकास कार्यों का हिमालय पर पड़ने वाले प्रभावों और इसके सतत विकास पर भी शोध कार्य करने होंगे। उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंतर्विषयक अध्ययन विभाग द्वारा साल 2017 से हिमालय दिवस मनाने के लिए निदेशक, शिक्षकों और विद्यार्थियों की प्रशंसा की।

इस अवसर पर विभाग के छात्रों व छात्राओं ने एक नुक्कड़ नाटक का मंचन भी किया। जिसका शीर्षक था हिमालय बचाओ जीवन बचाओ। इस नाटक में प्रवलीन कौर, अक्षिता, अजय, मानविंदर, अतुल, मुकुल, सारंग, हिमानी और शानू ने अलग-अलग किरदार निभाए। वहीं इस विभाग के एमएससी पर्यावरण विज्ञान, एमबीए ग्रामीण विकास, एमएफए पहाड़ी मिनियचर पैंन्टिग व आपदा प्रबधन के छात्रों ने एक भव्य रैली निकाली।

यह भी पढ़ें:सोलन: एससीए चुनाव की मांग को लेकर एबीवीपी उग्र, फूंका सीएम का पुतला

 

जिसे कुलपति आर्चाय सिकंदर कुमार और विभाग के निदेशक आचार्य आरपी शर्मा ने प्रशासनिक भवन से रवाना किया। यह रैली विधि विभाग से होते हुए समरहिल चौक से पुस्तकालय प्रांगण में इसका समापन किया गया। इस रैली में सभी विद्यार्थियों ने रंगा रंग पोस्टर जिसमें पर्यावरण और हिमालय इकोलॉजी से संबधित नारे लिखे हुए थे हाथ में लेकर पूरे परिसर में जागरूता रैली निकाली। रैली के समापन पर एमबीए ग्रामीण विकास के छात्र रितेश ने समापन भाषण दिया।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है