Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

नए साल की नई खबर : Dept of Ayurveda बजौरा में स्थापित करेगा Herbal Garden

नए साल की नई खबर : Dept of Ayurveda बजौरा में स्थापित करेगा Herbal Garden

- Advertisement -

शिमला। कुल्लू जिले के बजौरा में आयुर्वेद विभाग अपना हर्बल गार्डन स्थापित करेगा। इसके साथ-साथ इसी स्थान पर विभाग अपना नया आयुर्वेद अस्पताल भी स्थापित करेगा।यह अस्पताल 50 बिस्तरों वाला होगा। इस हर्बल गार्डन और अस्पताल का शिलान्यास अप्रैल माह में होगा। विभाग इसी स्थान पर आने वाले समय में आयुर्वेद कालेज भी खोलेगा।


  • 50 बिस्तरों का अस्पताल भी बनेगा बजौरा में 
  • केंद्र ने मंजूर किए हैं 9 करोड़ रुपए

karan-singh-3पपरोला के बाद बजौरा में सरकारी क्षेत्र में यह दूसरा कॉलेज खुलेगा। आयुर्वेद और सहकारिता मंत्री कर्ण सिंह ने आज अपने कार्यालय में इस हर्बल गार्डन और आयुर्वेद कॉलेज को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में इस हर्बल गार्डन और आयुर्वेद अस्पताल के लिए भूमि की सारी औपचारिकताएं पूरी करने पर विचार हुआ। बताया गया कि भूमि को लेकर सारी औपचारिकताएं 11 जनवरी को पूरी जाएगी। इसके बाद आगे का कार्य शुरू होगा। विभाग ने बजौरा में करीब 25 बीघा जमीन इसके लिए देखी है। इस हर्बल गार्डन और आयुर्वेद अस्पताल के लिए केंद्र के आयुष मंत्रालय ने 9 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इस राशि से कुल्लू जिले के प्रमुख स्थल बजौरा में आयुर्वेद का आधुनिक अस्पताल बनेगा और निकट भविष्य में इस अस्पताल के आयुर्वेद कॉलेज के रूप में परिवर्तित करने की योजना है। आयुर्वेद कॉलेज की योजना को सामने रखकर ही जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है, ताकि बाद में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।


उधर, आयुर्वेद मंत्री कर्ण सिंह ने कहा कि बजौरा में हर्बल गार्डन और 50 बिस्तरों का अस्पताल स्थापित किया जाना है। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर आज विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जमीन के मामले पर चर्चा हुई और इस कार्य को जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अप्रैल माह में इस हर्बल गार्डन और अस्पताल का शिलान्यास होगा। इसका शिलान्यास केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक और सीएम वीरभद्र सिंह करेंगे। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है