Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

शिव चेलों से अनुमति के बाद मणिमहेश रवाना हुए भद्रवाह के श्रद्धालु

शिव चेलों से अनुमति के बाद मणिमहेश रवाना हुए भद्रवाह के श्रद्धालु

- Advertisement -

चंबा। मणिमहेश यात्रा के अंतिम राधाष्टमी स्नान के लिए यात्रियों का शिव चेलों से अनुमति लेना सोमवार को शुरू होकर आज भी जारी रहा। चौरासी मंदिर परिसर स्थित शिव मंदिर चबूतरे में विराजमान शिव चेलों ने यात्रियों को उनकी सुखमयी व फलदायी यात्रा का आशीर्वाद देकर मणिमहेश रवाना किया।

यह भी पढ़ें: कांगड़ा में उपमंडल स्तरीय Red Cross सोसायटी का होगा गठन, सदस्यता फार्म उपलब्ध


परम शिवभक्त त्रिलोचन के वंशज सचूईं गांव के शिव चेलों ने सोमवार सुबह से गांव में स्थित त्रिलोचन के मंदिर में पूजा-अर्चना कर चौरासी मंदिर की ओर रुख किया। यह क्रम आज शाम तक जारी रहा। जहां जम्मू-कश्मीर (J&K) के भद्रवाह क्षेत्र के शिवभक्त बड़ी बेसब्री से उनसे यात्रा की अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे थे। अनुमति मिलने के साथ ही इन श्रद्धालुओं ने अपना पारंपरिक भद्रवाही नृत्य कर मणिमहेश की ओर रुख किया।


पूर्व में भद्रवाही श्रद्धालु शिव चेलों के शिव मंदिर में बैठने वाले दिन ही यात्रा की अनुमति प्राप्त कर मणिमहेश की ओर प्रस्थान करते थे। अब श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के साथ साथ देव छड़ियों की संख्या भी अधिक हो गई है। इस कारण कुछ श्रद्धालु सोमवार को मणिमहेश के लिए रवाना हो गए तो शेष आगामी दिनों में अनुमति लेने के बाद रवाना होंगे।

भद्रवाही यात्रियों द्वारा चौरासी परिसर में नृत्य किए जाने वाले दिन को न्हौण की जातर कहा जाता है। शिव चेले मंगलवार शाम तक यात्रियों को आशीर्वाद प्रदान करने के बाद चार सितंबर को मणिमहेश के लिए रवाना होंगे, जोकि पांच सितंबर को दोपहर बाद मणिमहेश झील में स्नान कर राधाष्टमी स्नान की विधिवत शुरुआत करेंगे। यह स्नान पांच सितंबर रात 8.42 बजे से लेकर छह सितंबर रात 8.41 बजे तक जारी रहेगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है