×

JPG File बनाकर कमा लिए 501 करोड़ रुपए, डिजिटल इमेज कलाकार की खुली किस्मत

ब्लॉकचेन का इस्तेमाल कर यूनीक बनाया जाती है ये डिजिटल कलाकृति

JPG File बनाकर कमा लिए 501 करोड़ रुपए, डिजिटल इमेज कलाकार की खुली किस्मत

- Advertisement -

दुनिया में ऐसे कई कलाकार हैं जिनकी पेंटिंग आदि लाखों-करोड़ों रुपए में नीलाम होती हैं। आपने भी ऐसे कई कलाकारों के बारे में सुना होगा। हाथ में बनाई पेंटिंग की कीमत तो आप जान ही गए होंगे, लेकिन आप शायद ये जानकर हैरान होंगे कि पहली बार एक डिजिटल इमेज (Digital Image) भी नीलाम की गई और उसे बनाने वाले कलाकार ने रिकॉर्ड 501 करोड़ रुपए कमाए। यह डिजिटल इमेज सिर्फ एक जेपीजी फाइल थी यानी आपके कंप्यूटर पर सेव की गई कोई फोटो। ये नीलामी क्रिस्टी नाम की नीलामीकर्ता संस्था ने आयोजित की। इसमें डिजिटल कलाकार बीपल (Digital artist Beeple) की यह जेपीईजी फाइल 6.9 करोड़ डॉलर या 501 करोड़ रुपए में नीलाम हुई।


यह भी पढ़ें: कोरोना का टीका लगवाने पहुंचा पुलिस जवान, नर्स के छूने से हुई गुदगुदी तो हंस-हंसकर मचाया बवाल

ऐसी डिजिटल इमेज को एनएफटी (NFT) भी कहा जाता है। एनएफटी यानी डिजिटल कलाकृति जिन्हें ब्लॉकचेन का इस्तेमाल कर यूनीक बनाया जाता है। इसे क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के जरिये खरीदा या बेचा जाता है। बीपल ऐसे ही एक डिजिटल कलाकार हैं, जो हर रोज ऐसी इमेज बनाते हैं। क्रिस्टी ने उनकी 500 डिजिटल इमेज वाली फाइल की बोली लगवाई। क्रिस्टी ने पिछले माह ऐलान किया था कि वह बीपल की डिजिटल फाइल “The First 5000 Days” की बोली लगवाएगा। दरअसल, बीपल 2007 से ही रोज ऐसी डिजिटल पिक्चर तैयार करते हैं, इन्हें मिलाकर 5000 दिन हो जाते हैं। यह पहली बार है कि किसी नीलामीकर्ता संस्था ने पूरी तरह किसी डिजिटल कृति की बोली लगवाई हो।

यह भी पढ़ें: सोने जैसे दिखते हैं ये कीट, IFS Officer ने शेयर किया वीडियो, बोले- जो चमकता है वही सोना है

इस नीलामी के साथ ही बीपल दुनिया के सबसे महंगे कलाकारों में से एक बन गए हैं, लेकिन किसी कंप्यूटर फाइल में कट-पेस्ट की जाने वाली डिजिटल इमेज से पहली बार किसी ने इतनी बड़ी रकम कमाई है। हालांकि यह डिजिटल फाइल यूनीक है, क्योंकि इसे बिटक्वाइन के जरिए प्रमाणित किया गया है। सिर्फ एक व्यक्ति ही The First 5000 Days की कॉपी पा सकता है। यानी इस तरह के कलाकारों के मालामाल होने के दिन भी अब आ गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है