Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

धर्मशाला में Digital स्वामी बना कौतुहल का विषय

धर्मशाला में Digital स्वामी बना कौतुहल का विषय

- Advertisement -

सोशल मीडिया में युवाओं को धर्म संस्कृति से जोड़ने के लिए सीधे होता है मुखातिब

Digital svaamee: धर्मशाला। यहां एक युवा साधु अपने कार्यशैली व व्यक्तित्व के कारण लोगों के मध्य कौतुहल का विषय बना हुआ है। यह युवा साधु डिजिटल स्वामी के नाम भी जाना जाता है। पहाड़ के वादियों में वैसे तो अनेक संत महात्मा सदियों से निवास करते आ रहे हैं पर ये युवा संत न केवल यहां रह कर साधना करता है, बल्कि समय-समय पर पहाड़ों की खूबसूरत वादियों से फेसबुक लाइव के माध्यम से सोशल मीडिया में युवाओं को अपने धर्म संस्कृति से जोड़ने के लिए सीधे मुखातिब होता रहता है।

कभी पार्क में तो कभी बाजार में जब जहां युवा वर्ग इन्हें दिख जाता, वहीं उनके साथ संवाद आरंभ कर देते हैं और मजेदार बात ये है कि युवा भी इस युवा साधु से संवाद कर बेहद प्रसन्न एवं आनंदित दिखाई देते है वैसे तो स्वामी राम शंकर भी पूरी तरह से पारंपरिक वेष भूषा धारण किए सदियों से चले आ रहे साधुओं के गेरू लिबास में लिपटे नज़र आते हैं। पर इस युवा सन्त में एक नहीं कई ऐसी बातें हैं, जो इन्हें अन्य साधुओं से बिल्कुल अलग खड़ी कर देती हैं।

Digital svaamee: बॉलीवुड में अभिनेता बनना चाहता था स्वामी

गोरखपुर विश्वविद्यालय से बीकॉम तक की पढ़ाई किए इस युवा संन्यासी ने वर्ष 2008 में अयोध्या के लोमश ऋषि आश्रम के महन्थ स्वामी शिवचरण दास महराज से वैष्णव परंपरा अनुसार संन्यास की दीक्षा प्राप्त किया। विद्यार्थी जीवन में स्वामी राम शंकर एक शानदार रंगकर्मी भी रहे बचपन में इनका सपना था कि बॉलीवुड में एक अभिनेता के रूप में खुद को स्थापित करे। इस सपने को सार्थक करने के लिए रंगमंच के जरिये देश भर के अनेक प्रदेशों में अपने अभिनय का शानदार मंचन भी किया।

पर वो कहते हैं न, कि जिंदगी में हम वो किरदार निभाते हैं जो रब चाहता है और शायद यही सबसे बड़ी वजह है कि 20 वर्ष की अल्पायु में ही ग्लैमर की दुनिया का सपना सजोने वाला ये  युवा वैराग्य जैसे कठिन मार्ग का पथिक बन गया। स्वामी राम शंकर अपने किसी कार्य के लिए कोई सेवा शुल्क नहीं लेते, बल्कि जो कुछ दान राशि स्वतः प्राप्त हो जाता है, उसका अधिकांश भाग गरीब विद्यार्थियों को पढ़ाई हेतु प्रदान कर देते हैं।

स्वामी को विदेशी भक्त ने दिया था एप्पल का मैकबुक प्रो लैपटॉप

स्वामी राम शंकर डिजिटल दुनिया के साथ भी बहुत लगाव रखते हैं, स्वामी जी के पास उनके एक विदेशी भक्त ने वर्ष 2013 में एप्पल का मैकबुक प्रो लैपटॉप दिया था स्वामी जी बताते है कि जब कभी मैं सफर के दौरान लैपटॉप का प्रयोग करता हूं, तब लोग हमारी तस्वीरें खींचा करते हैं। स्वामी अपने काम भर का वीडियो एडिटिंग भी कर लेते हैं फोटोग्राफी में बेहद शौक रखते हैं, पल-पल की गतिविधि को इंटरनेट पर उपडेट भी करते रहते हैं।

यही वजह है कि स्वामी राम शंकर के प्रेमी प्यार से स्वामी को डिजिटल स्वामी भी कहते हैं। स्वामी राम शंकर कहते हैं कि मेरा केवल इतना सपना है कि दुनिया भर के युवा वर्ग को संस्कार, जीवनमूल्य से जुड़ने के लिए प्रेरित करता रहूं, ताकि हमारे समाज का युवा आदर्श चरित्र व जीवनशैली ये युक्त हो सके।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है