Covid-19 Update

1,51,597
मामले (हिमाचल)
1,11,621
मरीज ठीक हुए
2156
मौत
24,046,809
मामले (भारत)
161,846,155
मामले (दुनिया)
×

Diploma in Elementary Education में प्रवेश का आखिरी मौका

Diploma in Elementary Education में प्रवेश का आखिरी मौका

- Advertisement -

डाइटस की 827 व 28 निजी शिक्षण संस्थानों की 1550 सीटों को होगी प्रवेश प्रक्रिया

Diploma  Elementary Education : धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (D.EI.ED) कोर्स सत्र 2016-2018 को सरकारी डाइटस व निजी शिक्षण संस्थानों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगें हैं। द्वितीय चरण में सरकारी डाइटस की खाली 827 व 28 निजी शिक्षण संस्थानों की 1550 सीटों पर प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 22 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। निदेशक प्रारंभिक शिक्षा प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय शिमला के निर्देशानुसार सरकारी डाइट के लिए प्रवेश हेतु यह अंतिम चरण होगा, यदि 1739 पास घोषित अभ्यर्थियों में से कोई अभ्यर्थी सरकारी डाइट के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करता है तो सरकारी डाइट में प्रवेश हेतु दोबारा विचार नहीं किया जाएगा।


ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदन पर कार्यालय द्वारा विचार नहीं किया जाएगा।  जानकारी देते हुए शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने बताया कि बोर्ड धर्मशाला द्वारा दो वर्षी डीईआईईडी कोर्स, सत्र 2016-2018 के लिए द्वितीय चरस में केवल सरकारी डाइट्स की रिक्त 827 सीटों के लिए तथा 28 निजी शिक्षण संस्थानों की 1550 सीटों के लिए प्रवेश हेतु अभ्यर्थियों से ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। ऑनलाइन आवेदन हेतु अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए लिंक पर जाकर 22 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी सरकारी डाइट में प्रवेश हेतु वरीयता आधार पर 1 से 12 संस्थानों के चुनाव करेंगे तथा निजी संस्थानों के लिए डीईआईईडी सीईटी 2016 में निर्धारित पास अंकों में 5 फीसदी छूट पाने वाले 1479 अभ्यर्थियों द्वारा दी गई संस्थानों की वरीयता के आधार पर दी गई 1 से 28 संस्थानों का चुनाव एवं उनके डीईआईईडी सीईटी 2016 में प्राप्त अंकों की मैरिट के आधार पर संस्थान का आवंटन किया जाएगा।


इसलिए अभ्यर्थियों को निर्देश दिए जाते हैं कि वे संस्थान की वरीयता के ऑप्शन ध्यानपूर्वक अपने ऑनलाइन आवेदन में दें। द्वितीय चरण के लिए 1739 पास घोषित अभ्यर्थियों में से जिन्होंने प्रथम चरण में ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है वह अभ्यर्थी निजी संस्थानों में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वे अभ्यर्थी जिन्होंने प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिग के लिए अप्लाई किया था परंतु आवंटित संस्थान में प्रवेश नहीं लिया वे भी द्वितीय चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए दोबारा से आवदेन कर सकते हैं।  उपरोक्त के अतिरिक्त सरकारी डाइट में प्रवेश हेतु रोस्टर अनुसार पास अभ्यर्थियों की कैटेगिरी बाइज मैरिट, सेलेक्ट लिस्ट, कैटेगिरी, सब कैटेगिरी बाइज 12 सरकारी डाइट की सीटों की संख्या एवं निर्धारित पास अंकों में 5 फीसदी छूट पाने वाले 1479 अभ्यर्थियों की सूची  अन्य निर्देश बोर्ड वेबसाइट पर उपलब्ध है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है