Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

Lockdown खत्म होने के बाद भी ना करें ये काम वरना होगा बड़ा नुकसान

Lockdown खत्म होने के बाद भी ना करें ये काम वरना होगा बड़ा नुकसान

- Advertisement -

कोरोना के चलते लॉकडाउन में सभी लोग घरों में बंद हैं। सभी यही दुआ कर रहे हैं कि जल्दी सबकुछ ठीक हो और घर से बाहर निकलें। कई लोगों को लग रहा है क‍ि लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद या छूट मिलने के बाद जिंदगी पहले की तरह सामान्‍य हो जाएंगी लेक‍िन जैसा की WHO का कहना है आपको ये चीज समझने की जरूरत है क‍ि लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद हम सभी की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी, क्योंकि हमारी छोटी सी गलती फिर से इतने बड़े संकट को गंभीर बना सकती है। यानी आपको लॉकडाउन खुलने के बाद भी बहुत सी बातों की ओर ध्यान देना होगा। आपको क्या चीज नहीं करनी है उसके बारे में हम आपको बता रहे हैं …


परिवार और दोस्‍तों से कुछ दिन मिलने से बचें – आप में से कई लॉकडाउन खत्‍म होते ही घर जाकर परिवार और दोस्‍तों से मिलना चाहते होंगे। लेक‍िन, ऐसा करने से बचें क्योंकि कोविड- 19 इंफेक्शन का खतरा बच्चों, बुजुर्गों और पहले से मधुमेह, दिल की बीमारी, कैंसर जैसी क्रोनिक डिजीज रखने वाले लोगों को ज्यादा होता है। इसलिए, अगर आप इन लोगों से मिलते हुए सावधानी का ध्यान नहीं रखेंगे या आपके जरिए इन लोगों को संक्रमण हो जाता है, तो उनके लिए यह बीमारी काफी खतरनाक हो सकती है। क्योंकि, कोरोना वायरस इंफेक्शन से बुखार, खांसी और सांस संबंधी बीमारी होती है, जो कि इन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर ज्यादा गंभीर रूप ले सकती है।

वैकेशन पर जाना भी नहीं सेफ – हम में से ज्‍यादातर लोग लॉकडाउन खत्म होने के इंतजार कर रहे ताकि इसके खत्‍म होते ही हफ्तों की बोर‍ियत दूर करने के ल‍िए लोग वैकेशन प्‍लान करने लगे हैं। गलती से भी लॉकडाउन खत्‍म होते ही बैगपैक करके बाहर जाने का प्‍लान न बनाएं। बाहर न‍िकलते ही आप कई लोगों के संपर्क में आएंगे और इससे आपके संक्रमित होने का काफी डर है। इसके अलावा, यात्रा करने के दौरान आप जाने-अनजाने में कई लोगों के संपर्क में आते हैं, जिससे भी खतरा काफी ज्यादा हो सकता है।

बंद ना करें हाथ धोना – लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी इस वायरस का खतरा कम नहीं होगा। ऐसे में आपको हाथ धोने जैसी पर्सनल हाइजीन को बरकरार रखना होगा, इस आदत को बनाए रखने से आप सुरक्ष‍ित रह सकेंगे। क्वारंटाइन के बाद भी कोरोना वायरस इंफेक्शन का खतरा कम करने के लिए साबुन और पानी से हाथों को धोना जैसी पर्सनल हाइजीन का ख्याल जरूर रखें। अगर आप बाहर जा रहे हैं या लोगों से मिल रहे हैं तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें ताकि कोरोना वायरस के साथ अन्य हानिकारक बैक्टीरिया व वायरस से बचा जा सके।

ना छोड़ें फेस मास्क लगाना – लॉकडाउन के बाद भी इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा है इसलिए यह हमारी व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि बेवजह या गैर-आवश्यक रूप से बाहर न जाएं और अगर जाना भी पड़ रहा है, तो फेस मास्क का उपयोग करें। कोरोना वायरस बात करने, खांसने या छींकने के दौरान मुंह व नाक से निकलने वाली ड्रॉप्लेट्स के जरिए दूसरे व्यक्ति या सतह को संक्रमित करता है इसलिए घर से बाहर निकलने के दौरान फेस मास्क का उपयोग बंद ना करें।

पार्टी करने ना लग जाएं – हम जानते हैं कि आप अपने दोस्तों से मिलने और पार्टी करने के लिए काफी ज्यादा उत्साहित होंगे, लेकिन कुछ समय के लिए ऐसा ना करें। क्योंकि, भीड़भाड़ वाली जगह जाने, पार्टी करने, बार जाने आदि से इस इंफेक्शन के फैलने का डर रहेगा, क्योंकि देश में एक भी बचा हुआ संक्रमित मरीज फिर से इतनी खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है। कोविड-19 इंफेक्शन से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग काफी जरूरी और प्रभावी तरीका है, इससे संक्रमण की रफ्तार काफी कम हो जाती है और यह तेजी से लोगों को संक्रमित नहीं कर पाता है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है