Covid-19 Update

2, 52, 042
मामले (हिमाचल)
2, 33, 188
मरीज ठीक हुए
3892*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
339,486,288
मामले (दुनिया)

कान में सुनाई देती है सीटी की आवाज, ना करें इग्नोर, हो सकती है ये बड़ी बीमारी

ज्यादा आवाजें आना हो सकता है किसी बीमारी का संकेत

कान में सुनाई देती है सीटी की आवाज, ना करें इग्नोर, हो सकती है ये बड़ी बीमारी

- Advertisement -

अक्सर हम देखते हैं कि लोगों को बहुत बार कुछ अजीबो गरीब आवाजें सुनाई देती हैं। कुछ लोगों को कान में सीटी बजने की आवाजें सुनाई देती हैं। ज्यादा आवाजें आना किसी बीमारी का संकेत हो सकते हैं। वैज्ञानिक भाषा में इसे टिनीटिस (Titanichthys) कहा जाता है। टिनीटिस होने पर ज्‍यादातर लोगों को कान में सीटी बजने की आवाजें सुनाई देती हैं।

ये भी पढ़ें-स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पेट से गुड़गुड़ की आवाज आना, हो सकता है जानलेवा बीमारी का संकेत

कुछ लोगों को अलग तरह की आवाजें भी सुनाई दे सकती हैं। कुछ लोगों को अचानक से कुछ गूंजने या चीखने की आवाज आने लग जाती है। कहा जाता है कि कान का अंदरूनी हिस्‍सा ध्वनि की तरंगों को ब्रेन तक पहुंचाता है, जिसके बाद यह ध्वनि कान सुन पाता है। टिनीटिस में कान का अंदरूनी हिस्‍सा डैमेज हो जाता है और ब्रेन तक ध्‍वनि तरंगों के सिग्नल नहीं पहुंच पाता है। विशेषज्ञयों के अनुसार कई बार कान में ट्यूमर होने पर भी सीटी बजने की आवाजें आती हैं। जोकि तेज आवाज सुनने की आदत से भी हो सकता है. इसके अलावा कुछ दवाइयों के कारण भी ऐसा हो सकता है। गौरतलब है कि कोरोना से जूझने वाले कई मरीजों में भी ट्रीटमेंट के बाद कान में सीटी बजने की शिकायत देखी गई है। वहीं, उम्र के साथ सुनने की क्षमता घटना, हाई ब्‍लड प्रेशर, हाई कोलेस्‍ट्रॉल और सिर-नाक में इंजरी के कारण भी टिनीटिस की शिकायत हो सकती है।

कान में टिनीटिस का पता लगाने के लिए डॉक्‍टर्स एमआरआई स्‍कैन और एक्‍सरे की सलाह देते हैं। इसके अलावा ऑडियोलॉजिस्‍ट हेडफोन की मदद से एक कान में आवाज पहुंचाते हैं और रिएक्‍शन को समझते हैं। जिस मरीज को टिनीटिस होता है उस मरीज का कान में टिनीटिस की स्थिति के अनुसार इलाजा किया जाता है। इलाज के दौरान मरीज के कान में मौजूद अतिरिक्त वैक्‍स को हटाया जाता है और दवाइयों से इसका इलाज किया जाता है। मरीज को नॉन-सप्रेशन मशीन का
इस्‍तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इस मशीन से कानों में आवाजें या चीखें सुनाई देने की समस्‍या कम हो जाती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है