Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

सावधान ! लंबे समय तक मोजे पहनने से हो सकते हैं ये नुकसान

सावधान ! लंबे समय तक मोजे पहनने से हो सकते हैं ये नुकसान

- Advertisement -

जूतों के साथ मोजे पहनना तो बहुत जरूरी होता है। गर्मी हो या सर्दी मोजे (Socks) तो हर सीजन में पहनने ही पड़ते हैं। यह हमारी स्किन की रक्षा भी करते हैं क्योंकि बिना मोजे पहनने से पैरों में इंफेक्शन (Infection) की संभावना बनी रहती है। मोजे तो सभी पहनते हैं बच्चे हों या बड़े, लेकिन बच्चे कम समय के लिए मोजे पहनते हैं और बड़े लोगों को पूरा दिन मोजे पहनकर रहना पड़ता है। लंबे समय तक मोजे पहनकर रहना हमारी सेहत (Health) के लिए ठीक नहीं होता है। सर्दियों में तो ये मोजे पैरों में गर्माहट बना कर रखते हैं लेकिन गर्मियों इनकी वजह से थोड़ी दिक्कत हो सकती है। हम आपको बताते हैं कि आपको किस तरह के मोजों की वजह से होने वाले नुकसान से बचना है …

यह भी पढ़ें :-इंफेक्शन से ऐसे रखें अपने कोमल पैरों का बचाव



टाइट मोजे न पहनें : जो लोग बहुत ज्यादा टाइट मोजे पहनते हैं, उन्हें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अधिक टाइट मोजे (Tight socks) पहनने से पैरों में सूजन आने की समस्या हो सकती है। पैरों में ब्लड का प्रवाह कम होने लगता है। इससे बेचैनी और शरीर में अचानक अत्यधिक गर्मी लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

लंबे समय तक न पहनें मोजे : अगर आप सुबह से लेकर रात तक मोजे उतारते नहीं हैं, तो पैरों में अकड़न हो सकती है। इससे एड़ी और पंजे वाला भाग कई बार सुन्न पड़ने लगता है। अधिक टाइट मोजे पहनने से वेरीकोज वेन्स (VeriCoose Vennes) की समस्या हो सकती है। जिन्हें यह रोग पहले से है, उन्हें मोजे पहनते समय खास सावधानी बरतनी चाहिए वरना स्थिति और भी बिगड़ सकती है।

फंगल इंफेक्शन का खतरा : पैरों से निकलने वाला पसीना मोजा ही सोखता है। देर तक मोजा पहने रहने से या कसा मोजा पहनने से ये पसीना (sweat) सूख नहीं पाता। इससे नमी के कारण मोजे में बैक्टीरिया और विषाणु पैदा हो जाते हैं जिससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

सस्ते नहीं अच्छे हों मोजे : कुछ लोग कॉटन (Cotton) के मोजे नहीं पहनते हैं। सस्ते मोजे पहनने से स्किन खराब हो सकती है। गर्मी के दिनों में लगातार मोजे पहने रहने से पैरों में पसीना निकलने लगता है। जूते के अंदर तलवा बंद रहने से पसीना अधिक आता है, इससे नमी पैदा होती है। फंगल इंफेक्शन होने की समस्या बढ़ जाती है और पैरों की त्वचा खराब होने लगती है।

हर दिन करें साफ : गर्मी में लगातार मोजे पहने रहने से पैरों में पसीना अधिक आता है, जिससे जूता उतारते ही बदबू फैल जाती है। बेहतर होगा कि अच्छी क्वालिटी (Quality) का मोजा लें। इन्हें हर दिन साफ करें। कल जो मोजा पहने थे, उसे दूसरे दिन पहनने से बचें। जूतों को भी धूप में रखें।

तरल पदार्थ न होने दें जमा : शरीर के किसी हिस्से में तरल पदार्थ (Liquid substance) का एक जगह जमना और उससे उस हिस्से में सूजन आना, एडीमा का लक्षण है। अमूमन काफी देर तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने या खड़े रहने से पैर सुन्न होने की शिकायत होती है। अगर ऐसा न होने के बावजूद पैर सुन्न हो रहे हों, तो यह मोजे की गड़बड़ी का संकेत भी हो सकता है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है