×

Health: गर्म पानी पीने लगे हैं तो आज ही बंद कर दें, जानें क्या हैं नुकसान

Health: गर्म पानी पीने लगे हैं तो आज ही बंद कर दें, जानें क्या हैं नुकसान

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगर आपको कोरोना वायरस से बचाव के चलते या अन्य किसी कारण से गर्म पानी की आदत पड़ गई है, तो आप आज ही इस आदत को बदल लें अन्यथा बाद में आपको इसके बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। गौतरलब है कि हमारे शरीर में आवश्यक मात्रा में पानी (Water) का होना जरूरी है, लेकिन कुछ लोग जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं या मेटाबॉलिज्म सही रखना चाहते हैं, वो गर्म पानी पीते हैं। पानी को गर्म कर के पिया जाना जरूरी है। लेकिन गर्म पानी पीना कई बार आपके लिए हानिकारिक भी साबित हो सकता है। दरअसल जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीने की आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है।


यह भी पढ़ें: लूट पर लगाम: सरकार ने तय किए Mask और Sanitizer के रेट, जानें क्या है दाम

सुबह उठने के बाद एक बार गुनगुना पानी पीने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप दिन में कई बार जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीते हैं, तो आपको कई तरह की परेशानियां हों सकती हैं। मेडिकल साइंस और आयुर्वेद के अनुसार शरीर में हर तत्व की मात्रा का एक निश्चित संतुलन होना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। इस नियम को मानते हुए गर्म पानी पीते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा गर्म पानी से आंतों को नुकसान पहुंचता है। साथ ही ये पाचन शक्ति पर भी बुरा असर डालता है।

सुबह नींद से उठकर एक बार हल्का गर्म पानी जरूर पिएं लेकिन बार बार गर्म पानी पीने से बचें। इसके अलावा अगर आपको रात को सोते समय गर्म पानी पीने की आदत है तो इसे आज ही बदल दें। गर्म पानी पीने के लाभ बहुत हैं लेकिन हर समय गर्म पानी पीना नहीं चाहिए। रात में सोते समय गर्म पानी पीने से आपको नींद की समस्या हो सकती है। रात में गर्म पानी पीने से आपको बार बार टॉयलेट भी जाना पड़ सकता है। इससे आपकी रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर भी दबाव बढ़ जाता है। सोते समय गर्म पानी का सेवन न करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है