Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

शहद और लहसुन का बेमिसाल कंबीनेशन, क्या आप जानते हैं इसके फायदे

शहद और लहसुन का बेमिसाल कंबीनेशन, क्या आप जानते हैं इसके फायदे

- Advertisement -

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे लेकिन क्या कभी लहसुन के साथ शहद का एक साथ इस्तेमाल किया है। शायद आप नहीं जानते होंगे कि लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से आपको कितना फायदा हो सकता है। लहसुन से होने वाले फायदों का तो कोई जवाब नहीं है वहीं शहद भी गुणों का खजाना है। ऐसे में दोनों चीजों को मिलाकर खाने से आपको क्या फायदा हो सकता है इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

दिल को रखे तंदुरुस्‍त : लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमी वसा निकल जाता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है।


सर्दी-जुकाम का करे खात्‍मा : इस मिश्रण को खाने से सर्दी-जुखाम के साथ ही साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है। यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है।

इम्‍यून सिस्‍टम को करे मजबूत : लहसुन और शहद के इस घोल से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है और इस वजह से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है।

डायरिया से बचाए : अगर किसी को या फिर बच्‍चों को बार-बार डायरिया हो जाता है तो उन्‍हें ये मिश्रण खिलाएं। इससे उनका पाचन तंत्र दुरुस्‍त होने के साथ ही पेट का संक्रमण भी खत्‍म हो जाएगा।

डीटॉक्‍स : यह एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और वेस्‍ट मैटेरियल बाहर निकल जाते हैं।

फंगल इंफेक्‍शन से बचाए : फंगल इंफेक्‍शन, शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं लेकिन एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा यह मिश्रण बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर शरीर को कमजोर होने से बचाता है।

गले के इंफेक्‍शन में लाभदायक : इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। यह गले की खराश और सूजन को कम करता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है