×

क्या आपको पता है सड़क किनारे लगे पीले, हरे और काले पत्थरों का मतलब ? जानें

क्या आपको पता है सड़क किनारे लगे पीले, हरे और काले पत्थरों का मतलब ? जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। हम जब भी सड़कों पर यात्रा करने के लिए निकलते हैं तब सड़कों के किनारे लगे लगे पत्थर हमे रास्ता और दूरी बताने में हमारी काफी मदद करते हैं। लेकिन क्या अपने कभी इस बात पर गौर किया है कि इन पत्थरों का रंग अलग-अलग जगहों पर अलग होता है। अगर आपने अलग अलग रंगों के पत्थरों को सड़क किनारे लगे हुए देखा है, तो क्या आपको सड़क किनारे लगे पीले, हरे और काले पत्थरों का मतलब पता है? अगर नहीं तो आज हम आपको सड़क किनारे लगे इन पीले, हरे और काले पत्थरों का मतलब बताने जा रहे हैं। 
केंद्र सरकार इस विभाग को नियंत्रित करती है, यह सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय संचालित करती है। जब आप एक शहर से दूसरे शहर में जा रहे हैं और आप सड़क के किनारे एक पत्थर देखते हैं और इसका रंग पीला और सफेद है तो यह समझा जाना चाहिए कि यह एक राष्ट्रीय राजमार्ग है। इस सड़क को बनाने के लिए केंद्र सरकार की ज़िम्मेदारी है। यदि सड़क खराब है तो केंद्र सरकार इसके लिए ज़िम्मेदार है।

हरा और सफेद पत्थर

जो लोग राज्य सरकार द्वारा बनाए जाते हैं उन्हें राज्य राजमार्ग कहा जाता है। राज्य सरकार उन्हें नियंत्रित करती है। यदि आप सड़क के किनारे एक हरा और सफेद पत्थर देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आप जिस सड़क का उपयोग कर रहे हैं वह एक राजमार्ग है। सड़क को खराब करने की ज़िम्मेदारी उस राज्य का है जहां सड़क स्थित है।

सफेद और काले पत्थर

यदि आप सड़क के किनारे सफेद और काले रंग के पत्थरों को देखते हैं, तो आपको समझना चाहिए कि यह सड़क मेरा जिला शहर है। जो शहर में किसी भी केंद्रीय निकाय द्वारा बनाया जाता है। इस सड़क की ज़िम्मेदारी जिले का है।

लाल और सफेद पत्थर

यदि आप सड़क के किनारे एक पत्थर देखते हैं जिसका शीर्ष लाल है और निचला हिस्सा सफेद है, तो प्रधान मंत्री ग्रामीण सड़क है, और यह ग्रामीण विकास मंत्रालय के लिए ज़िम्मेदार है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है