Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

चिकन खाने वाले हो जाएँ सावधान, नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

चिकन खाने वाले हो जाएँ सावधान, नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

- Advertisement -

नई दिल्ली। दुनिया भर में चिकन प्रेमियों की कमी नहीं है। बाजार में कम दाम पर आसानी से उप्लब्ध होने वाला चिकन खाने में जिताना जायकेदार होता है उतना ही शरीर के लिए पौष्टिक भी होता है।लेकिन आज हम आपको चिकन के कुछ ऐसे नुकसान के बारे में सावधान करने जा रहे हैं, जिनके बारे में यदि आपने ख्याल नहीं रखा तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। दरअसल चिकन खाने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ आपको अपना शिकार बना सकती हैं।


फूड पॉइजनिंग- चिकन में साल्मोनेला, केबिलाबेक्टर एसटीपी एवं अन्य बैक्टीरिया मिल जाते हैं जो कि आपको फूड पॉइजनिंग भी करा सकते हैं।अक्सर देखा जाता है कि चिकन का सेवन करने के बाद कभी-कभी लोगों को दस्त लग जाते हैं वह इसी कारण होता है क्योंकि बॉयलर मुर्गे का प्रजनन ज्यादातर बंद कमरे में होता है तथा इससे ई कोलाई बैक्टीरिया पनपने लगता है। यह अनुचित तरीके से भोजन में प्रयोग होने के कारण दस्त का कारण बनता है।

उच्च मात्रा में कोलेस्ट्रॉल-जो लोग नियमित रूप से चिकन खाया करते हैं एक शोध में पाया गया कि वह लोग ज्यादातर दिल की बीमारियों की चपेट में आते हैं, क्योंकि इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है इसलिए जब भी चिकन खाए तो कम मात्रा में खाएं।

बर्ड फ्लू का खतरा-जब भी आप चिकन खरीदने जाते हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि उस समय बर्ड फ्लू तो नहीं हो रहा है।अधिकतर समय यह देखा गया है कि चिकन के रेट इस समय कम हो जाते हैं इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि इस बात पर अवश्य ध्यान दें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है