Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

हैरान हो गए Doctor जब मरीज की Pulse Check करने पर सुनाई दिया गाना

व्यक्ति हिप डिस्लोकेशन की शिकायत लेकर आया था अस्पताल

हैरान हो गए Doctor जब मरीज की Pulse Check करने पर सुनाई दिया गाना

- Advertisement -

जब आप बीमार होते हैं तो अस्पताल जाने पर डॉक्टर आप की पल्स चेक ( Pulse Check) करता है और आप को दवा देता है। अगर पल्स चैक करते हुए गाना सुनाई दे तो क्या होगा। पड़ गए न हैरत में , दरअसल अस्पताल में आए एक मरीज की पल्स चैक करते समय डॉक्टरों को एक गाना भी सुनाई दिया। गाने की आवाज सुन कर डॉक्टर हैरत में पड़ गए।

द न्यू इंगलैंड जर्नल ऑफ मेडिसन की रिपोर्ट के मुताबिक 65 साल का एक व्यक्ति हिप डिस्लोकेशन की शिकायत लेकर अस्पताल आया था। इस व्यक्ति की पहले भी हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी हो चुकी थी। जब व्यक्ति अस्पतल आया तो डॉक्टर ने उसे बेड पर लेटा दिया। जब उसकी डॉप्लर की मदद से की पल्स चेक ( Pulse Check)करने की कोशिश की, उनको व्यक्ति की हार्टबीट के साथ-साथ एक गाना भी सुनाई दिया। डॉक्टर डॉप्लर से जुड़े स्पीकर में गाना स्पष्ट सुनाई दे रहा था।


यह भी पढ़ें:- खुशखबरी : यहां सिर्फ 50 से 100 रुपए में करवा सकेंगे Health checkup

डॉक्टर ये सब सुन कर हैरत में पड़ गए। इस आवाज को शाजम नाम की एक म्यूजिक ऐप में चेक किया गया तो उस धुन में एक स्पैनिश (Spanish) गीत सुनाई दिया। डॉप्लर में से आने वाली आवाज ‘Banda El Recodo De Cruz Lizárraga’ के स्पैनिश (Spanish) गाने ‘Gracias Por Tu Amor’ के जैसी थी। ये आवाज सिर्फ उस शख्स के पल्स (Pulse) चेक करने पर आ रही थी। हैरानी की बात यह है कि हॉस्पिटल स्टाफ ने डॉप्लर का खुद पर इस्तेमाल किया तो ये आवाज नहीं आई।

विशेषज्ञों का मानना है कि शायद डॉप्लर ने इस व्यक्ति के नकली हिप में से रेडियो सिग्नल पकड़ लिया होगा। साथ ही उनका ये भी मानना है कि ये आवाज कमरे में मौजूद किसी और सिग्नल से भी आ सकती है। हालांकि इस केस पर अध्ययन कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि अस्पताल में कोई भी उपकरण खराब भी नहीं था, जिससे आवाज आए। इतना ही नहीं ट्रीटमेंट होने के 8 महीने बाद मरीज एक दम तंदरूस्त है। इसके बाद न ही उसे दोबारा चोट आई है और न ही अब उसकी पल्स (Pulse) में से गाना सुनाई दिया है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है