Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

WHO से आधिकारिक तौर पर हटा अमेरिका, UN महासचिव को दी जानकारी

WHO से आधिकारिक तौर पर हटा अमेरिका, UN महासचिव को दी जानकारी

- Advertisement -

कोरोना संकट के बीच डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने औपचारिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से हटा लिया है। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि व्हाइट हाउस ने आधिकारिक तौर पर डब्ल्यूएचओ से अमेरिका (America) को वापस ले लिया है। अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव को इस बात की जानकारी दे दी गई है। सीनेट की विदेश मामलों की समिति के शीर्ष डेमोक्रेट सेन रॉबर्ट मेनेंडेज ने ट्वीट कर बताया कि प्रशासन ने कांग्रेस को डब्ल्यूएचओ से खुद को औपचारिक तौर पर अलग करने की सूचना दी है। सीनेटर ने ट्वीट में कहा कि यह अमेरिका के लोगों के जीवन या हितों की रक्षा नहीं करेगा। इसकी वजह से अमेरिकी बीमार और अकेले पड़ गए हैं।

ये भी पढे़ं – Trump का वार – Chinese Lab से ही आया Coronavirus, मुझे अभी कुछ और बताने की इजाजत नहीं

 


राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मई में की थी घोषणा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कोरोना वायरस महामारी से निपटने को लेकर संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय की लगातार आलोचना करते रहे हैं। मई में ट्रंप ने घोषणा की थी कि उनका देश विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर रहा है। ट्रम्प ने कहा था कि अमेरिका डब्ल्यूएचओ को सालाना 40.5 करोड़ डॉलर (450 मिलियन डॉलर) की सहायता करता है। इसके बाद भी केवल 4 करोड़ डॉलर (40 मिलियन) की मदद करने वाले चीन क उस पर पूरा नियंत्रण है।

 

 

ट्रम्प ने कहा था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन उसके अनुरोध करने के बाद भी जरूरी सुधार करने में विफल रहे हैं इसलिए हम डब्ल्यूएचओ के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर देंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका डब्ल्यूएचओ की तरह सार्वजनिक स्वास्थ्य पर काम करने वाले अन्य संगठनों की मदद करेगा। दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 17 लाख के पार पहुंच गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 5.43 लाख से अधिक हो गई है। वहीं, अमेरिका में अब तक लगभग 30 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 1.31 लाख लोगों की जान जा चुकी है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है