Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

High blood pressure के इन लक्षणों को भूल कर भी ना करें नजरअंदाज

High blood pressure के इन लक्षणों को भूल कर भी ना करें नजरअंदाज

- Advertisement -

हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप भी कहते हैं। हम सभी जानते है कि ब्लड प्रेशर( High blood pressure) का बढ़ना खतरनाक होता है। हमारा लाइफ स्टाइल जिस तरह से बदला है उससे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। खानपान में हानिकारक रसायनों और वसा का प्रयोग, देर रात तक जागना, सिगरेट और शराब का सेवन करना आदि सभी गलत आदतें शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण बनती हैं। हाई ब्लड प्रेशर के कारण सबसे ज्यादा खतरा दिल की बीमारी का होता है। हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर और कार्डियक अरेस्ट जैसी कई बीमारियां हाई ब्लड प्रेशर के कारण हो सकती हैं। वैसे शुरुआती दौर में हाई ब्लड प्रेशर के संकेत बहुत सामान्य रूप से दिखाई दे जाते हैं पर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। आज हम उन संकेतों के बारे में आप को बता रहे हैं, जिन्हें आप को नजर अंदाज नहीं करना है।



  • हाई ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षण में व्‍यक्ति के सिर के पीछे और गर्दन में दर्द रहने लगता है। देखने में आया है कि लोग इसे नजरअंदाज कर देते है, जो आगे चलकर गंभीर समस्‍या बन जाती है।
  • यदि आप महसूस करते हैं कि आपके हृदय की धड़कन पहले के मुकाबले तेज हो गई हैं या आपको अपने हृदय क्षेत्र में दर्द महसूस हो रहा है, तो यह हाई ब्लड प्रेशर का भी कारण हो सकता है।
  • अगर आप को ज्‍यादा तनाव में महसूस हो रहा है , तो यह भी हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। ऐसे में व्‍यक्ति को छोटी-छोटी बातों पर गुस्‍सा आने लगता है। कई बार वह सही-गलत की भी पहचान भी नहीं कर पाता। ऐसे में जांच कराना सबसे बेस्ट है।
  • सिर चकराना भी आम है। कई बार शरीर में कमजोरी के कारण भी सिर चकराने की परेशानी हो सकती है। ऐसे कोई लक्षण दिखाई दें, तो पहले अपने डॉक्‍टर से परामर्श कर लें।
  • यदि आपको थोड़ा काम करने पर थकान महसूस होती है या जरा सा तेज चलने पर परेशानी होती है या फिर आप स‍ीढि़यां चढ़ने में काफी थक जाते हैं, तब भी आप हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्‍त हो सकते हैं।
  • सांस न आना, लंबी सांस आना या सांस लेने में परेशानी होने पर एक बार अपने चिकित्‍सक से संपर्क करें। ऐसे में व्‍यक्ति के हाई ब्लड प्रेशरसे ग्रस्‍त होने की प्रबल आशंका होती है। साथ ही यदि नाक से खून आए, तब भी आपको जांच करानी चाहिए।
  • आमतौर पर उच्‍च रक्‍तचाप के रोगियों के साथ यह समस्‍या होती है कि उन्‍हें रात में नींद आने में परेशानी होती है। हालांकि यह परेशानी किसी चिंता के कारण या अनिंद्रा की वजह से भी हो सकती है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है