Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

भूल कर भी स्किप न करें सुबह का नाश्ता, वरना होगा भारी नुकसान

पौष्टिक नाश्ता उचित मात्रा में न लिया जाए तो शरीर कमजोर हो जाता है

भूल कर भी स्किप न करें सुबह का नाश्ता, वरना होगा भारी नुकसान

- Advertisement -

पूरा दिन काम करने के लिए हमारे शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में ऊर्जा( Energy) की आवश्‍यकता होती है और इस ऊर्जा के लिए नाश्‍ते से बेहतर और कुछ नहीं। इसलिए नाश्‍ते को दिन का सबसे महत्‍वपूर्ण भोजन माना जाता है। यही कारण है कि सुबह का नाश्ता (Breakfast) स्वास्थ्य के लिए काफी अहम होता है। अमूमन होता यह है कि भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सुबह का नाश्ता करना भूल जाते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायी हो सकता है। कई लोग मानते है कि अगर वह सुबह नाश्‍ता नहीं करेंगे तो उनपर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन उनका सोचना गलत हैं। नाश्ता न करने का परिणाम नुकसानदेह हो सकते है। अगर पौष्टिक नाश्ता उचित मात्रा में न लिया जाए तो शरीर कमजोर हो जाता है व दिनभर काम करना मुश्किल हो जाता है। सुबह का नाश्ता ना करने से हम कई समस्याओं के शिकार हो जाते हैं। इसलिए कभी भी नाश्ता स्किप नहीं करना चाहिए। इसके साथ-साथ कई स्टडी में भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि ब्रेकफास्ट ना करने से हम कई गंभीर समस्याओं के शिकार हो जाते हैं



  • नाश्‍ता न करने से डायबिटीज व मोटापे जैसी परेशानियां भी घेर सकती हैं। दिन का भोजन कम मात्रा में हो या थोड़ी देर से भी हो, तो चल सकता है लेकिन सुबह का नाश्ता अच्छी मात्रा में, पौष्टिक व स्वास्थ्यवर्धक होना बहुत जरूरी है।
  • बहुत से ऐसे लोग हैं, जो अपने वजन को कम करने के चक्कर में सुबह नाश्ता नहीं करते। लेकिन ऐसा करना उनके सेहत पर उल्टा असर डालता है। सुबह का नाश्ता ना करने से हमारे शरीर का वजन काफी बढ़ता है। इसलिए सुबह नाश्ते में हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहिए, जिससे हमारा वजन कंट्रोल में रहे।
  • अगर आप ऐसा मानते हैं कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से आप अपना वजन कम कर लेंगे, तो ये बिल्कुल गलत है। कई स्टडी में ये बात साबित हो चुका है कि ब्रेकफास्ट) ना करने से हमारा वजन बढ़ता है। वहीं, अगर हम सुबह-सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करते हैं, तो हमारा वजन कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही स्टडी में इस बात की भी पुष्टि हो चुकी है कि ब्रेकफास्ट स्किप करने वाले लंच और डिनर में ज्यादा खाते हैं।

  • सुबह का नाश्ता ना करने से सिर्फ स्वास्थ्य पर ही इसका असर नहीं पड़ता। बल्कि इसका असर हमारे सोशल लाइफ पर भी पड़ता है। अगर आप मॉर्निंग मे ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, तो आपके मुंह से काफी बदबू आने लगती है। जी, हां आपने सही पढ़ा। अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, तो आपके मुंह में सलाइवा कम मात्रा में बनता है। इससे जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया खत्म नहीं हो पाता है। इसके कारण बदबू आने लगती है।
  • अक्सर महिलाएं सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज करती हैं। वे घर के लोगों के खानपान पर तो पूरा ध्यान देती हैं लेकिन स्‍वयं को हमेशा भूल जाती हैं। उनके लिए भी ब्रेकफास्ट करना जरूरी है। सुबह का नाश्ता दिनभर की एनर्जी तो देता ही है, साथ ही यह शरीर को संतुलित भी बनाए रखता है। इसलिए चाहे वह युवा हो, बुजुर्ग हो, बच्‍चा हो या फिर महिला सभी के लिए नाश्‍ता जरूरी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है