Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,571,295
मामले (भारत)
197,365,402
मामले (दुनिया)
×

रेगुलर नहीं हैं पीरियड्स तो परेशान न हों

रेगुलर नहीं हैं पीरियड्स तो परेशान न हों

- Advertisement -

अकसर लड़िकयों व महिलाओं को पीरियड्स रेगुलर न आने की परेशानी से गुजरना पड़ता है। कई बार इन चीजों को सीरियसली नहीं लिया जाता है जिसका खामियाजा बाद में भुगतना पड़ता है। मासिक धर्म यानि पीरियड्स का मिस होना हर बार खतरे की घंटी नहीं होती और आपके मेंस्ट्रुअल साइकिल कई महीनों से अनियमित हैं तो इसे बिल्‍कुल भी हल्‍के में न लें। लड़कियों में इसकी शिकायत इन दिनों बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है, खासतौर पर वर्किंग वुमन में। पीरियड्स का सही समय पर आना बहुत जरूरी होता है, लेकिन कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनसे पीरियड्स रेगुलर नहीं रहती आज हम आपको उन्ही कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं …
थायरॉइड : शरीर में हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म, मासिक धर्म चक्र को बिगाड़ सकता है। थायरॉइड, हार्मोन का उत्पादन करता है जो शरीर की प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है, और अगर इसका संतुलन बिगड़ जाए तो पीरियड्स मिस हो सकते हैं।
दवाइयों का सेवन करना: यदि आप किसी बीमारी की वजह से दवा लेना शुरू कर देती हैं तो इसकी वजह से भी आपके पीरियड्स की डेट बिगड़ सकती है। कई प्रकार की दवाइयों में ऐसे तत्‍व होते हैं जो सीधे आपके हार्मोन्‍स पर असर डालते हैं।
PCOD (PolyCystic Ovarian Disease) : यह समस्या लगभग हर 5 में से 1 महिला को होती ही है। इसकी वजह से ओवरी में सिस्‍ट बन जाती है और महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की दिक्‍कत आने लगती है। इसे अपनी लाइफस्‍टाइल में कुछ जरूरी बदलाव कर के कंट्रोल किया जा सकता है।
स्‍ट्रेस या तनाव : यदि आप किसी बात का बहुत ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेती हैं तो बॉडी में ऐसे हार्मोन्‍स रिलीज होने लगते हैं, जो आपके पीरियड्स को अनियमित कर देते हैं।
अगर आपको भी इस समस्या से गुजरना पड़ रहा है तो अपने लाइफ स्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव कर लें ताकि आप अनियमित पीरियड्स की समस्या से जल्दी राहत पा सकें जैसे कि पोष्टिक आहार लें, ताजा फल और हरी सब्जियों का सेवन करें, पानी बहुत अधिक मात्रा में पियें, ध्यान यानि मेडिटेशन का सहारा लें, शरीर में आयरन और फोलिक एसिड की कमी दूर करने के लिए सरकारी आयरन टेबलेट्स लें, हल्का व्यायाम करें औऱ मल्टीविटामिन लें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है