Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

महिलाओं को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयास कर रही सरकार

महिलाओं को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयास कर रही सरकार

- Advertisement -

नाहन। विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल (DR Rajeev bindal) ने कहा कि महिलाएं स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनें इस दिशा में प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर अहम और गंभीर प्रयास हो रहे हैं। प्रदेश में जयराम सरकार और केन्द्र में नरेन्द्र मोदी सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। यह बात डा. बिंदल ने नाहन (Nahan) में कही। बिंदल ने यहां स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों को 3 दोने पत्तल मशीनें और तीन नीटिंग मशीनों के 4.20 लाख रुपये के चेक बांटे।

डा. बिंदल ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में महिलाओं का शिक्षित और स्वावलंबी (Educated and self-supporting) होना अत्यंत आवश्यक है। एक शिक्षित और स्वालंबी महिला परिवार, समाज और राष्ट्र को सुदृढ़ करने में अहम योगदान निभा सकती हैं। महिला समाज और राष्ट्र की धूरी हैं और महिला कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिकी सुदृढ़ करने, विशेष तौर पर महिलाओं स्वालंबन बनाने के लिए नाहन विधानसभा क्षेत्र में इस सीजन में एक लाख नींबू के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्य में ग्रामीण स्तर पर कार्यरत स्वयं सहायता समूहों का विशेष योगदान लिया जा रहा है। महिलाओं की आर्थिकी सुदुढ़ हो इस लिए महिलाओं को स्वयं रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसी दिशा में दोने-पत्तल मशीन और सिलाई-बुनाई मशीनें स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: Sirmaur: जंगली जानवरों की अंग तस्करी का भंडाफोड़, तेंदुए की 4 खालों संग 3 धरे

उन्होंने इस अवसर लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह और संतोषी स्वयं सहायता समूह मलगांव को संयुक्त रूप से दोने पत्तल की एक मशीन, कटासन स्वंय सहायता समूह बोहलियो, नाहन तथा शिवम स्वयं सहायता समूह कंडईवाला को एक दोने पत्तल मशीन के लिए चेक बांटे। बिंदल ने रेणुका स्वयं सहायता समूह बघारा और रिंकु एकता समूह, चेई मेहड़ोग को संयुक्त रूप से एक निटिंग मशीन, ललिता स्वयं सहायता समूह पुडला और शिवम सहायता समूह देवका को संयुक्त रूप से एक नीटिंग मशीन तथा शक्ति स्वयं सहायता समूह धारक्यारी, नाहन को एक निटिंग मशीन के लिए चेक दिए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अन्य स्वयं सहायता समूहों को और अधिक दोने पत्तल की मशीनें और निटिंग मशीनें प्रदान की जाएंगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है