×

अब कई मरीजों को सपोर्ट कर सकेगा एक वेंटिलेटर, DRDO कर रहा तैयारी

अब कई मरीजों को सपोर्ट कर सकेगा एक वेंटिलेटर, DRDO कर रहा तैयारी

- Advertisement -

चंडीगढ़। इस समय पूरा देश कोरोना के खौफ में है। सरकार ने कई अस्पतालों को कोविड-हॉस्पिटल में कन्वर्ट किया हुआ है। ऐसे अस्पतालों में संक्रमित और संदिग्ध मरीजों का इलाज चल रहा है। इस स्थिति में इन मरीजों के साथ-साथ अन्य मरीजों के लिए भी वेंटिलेटर (Ventilator) की भी खासी जरूरत महसूस हो रही है। कई अस्पताल ऐसे हैं जहां वेंटिलेटर की कमी बनी हुई है। खासकर सरकारी अस्पतालों में वेंटिलेटर सुविधा की ज्यादा कमी है।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

अस्पतालों में वेंटिलेटर सुविधा के मौजूदा हालातों को ही देखते हुए रक्षा मंत्रालय के अधीनस्थ डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) एक खास तरह का स्वदेशी मल्टी पेशेंट वेंटिलेटर तैयार करने में जुटा हुआ है। इस वेंटिलेटर की खास बात यह है कि एक बार में यह मशीन कई मरीजों की जिंदगी को संभालने में सक्षम होगी और यह एक ही वेंटिलेटर एक बार में कई मरीजों को सपोर्ट कर सकेगा। डीआरडीओ जल्द से जल्द इस वेंटिलेटर को तैयार कर इसे लांच करेगा।

पंजाब के अधिकतर प्राइवेट अस्पतालों में भी यह सुविधा बहुत कम है। डीआरडीओ सोसायटी फॉर बायोमेडिकल टेक्नोलॉजी प्रोग्राम के तहत इस पर काम कर रहा है डिफेंस बायोइंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रो मेडिकल लैबोरेट्री (डीआरडीओ के अधीनस्थ लैब) के सहयोग से इस योजना पर काम चल रहा है। अमूमन एक वेंटिलेटर की कीमत 5 से 15 लाख के बीच होती है। यह वेंटीलेटर एक बार में एक ही मरीज पर काम करता है। मगर एक साथ कई मरीजों पर काम करने वाले इस मल्टी पेशेंट वेंटीलेटर का पूरा सिस्टम सिर्फ 4 लाख में तैयार किया जाएगा और यही इसकी लागत भी होगी। इसकी एक और खास बात यह है कि इस वेंटीलेटर के तमाम कल-पुर्जे भी स्वदेशी होंगे और इसे पूरी तरह यही तैयार किया जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है