Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

गर्मियों में वजन कम करने के लिए छाछ पीएं या लस्सी, यहां है जवाब

गर्मियों में वजन कम करने के लिए छाछ पीएं या लस्सी, यहां है जवाब

- Advertisement -

वजन कम करने के लिए हम कई तरह की चीजें ट्राई करते हैं। गर्मियों में वजन कम करने के लिए सबसे हेल्दी माना जाता है दही। दही (Curd) हमारे शरीर के ल‍िए हर तरह से फायदेमंद होता है ये तो आप सभी जानते ही होंगे। खासकर गर्मियों में लोग दही को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करते हैं। इसके अलावा दही से बनी लस्सी और छास इन दोनों ही ड्रिंक्स को भी लोग गर्मियों में बड़े चाव से पीते हैं। ये गर्मी से तो राहत देते ही हैं हेल्दी (Healthy) भी होते हैं। दही एक अच्छा प्रोबायोटिक है जो गट बैक्टेरिया को बढ़ाता है। अलग-अलग तरीकों से दही रायता, लस्सी और छाछ के रूप में हमारी थाली में परोसा जाता है, लेकिन काफी लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता होगा कि वजन कम करने के लिए दही से बनी छास पीनी चाहिए या लस्सी। आपके इस सवाल का जवाब हम आपको देते हैं।

यह भी पढ़ें: मां तो आखिर मां है…..देखें कैसे सांप से अपने बच्चे को बचाने के लिए जान पर खेल गई गिलहरी

 


छाछ और लस्सी दोनों ही ड्रिंक्स दही से ही बनते हैं। जहां, छाछ या बटरमिल्क (Buttermilk) में बहुत कम मात्रा में दही मिलाया जाता है। वहीं, इसमें पानी, नमक, काला नमक और पुदीने की चटनी जैसी अन्य चीज़ें भी मिलाई जाती हैं ताकि छाछ का स्वाद बढ़ जाए। छाछ पीने से विटामिन सी गर्मी में खाएं ये फल, हीट स्ट्रोक के साथ बचाएगा हार्ट डिसीज से भीऔर प्रोबायोटिक्स की अच्छी मात्रा प्राप्त होती है इसलिए इसका सेवन हर भोजन के बाद किया जा सकता है। इसी तरह हर उम्र के लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं। वहीं, बात करें लस्सी की तो इसको बनाते समय दही में बहुत कम मात्रा में पानी मिलाया जाता है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शक्कर, केसर, मैपल सिरप और पेड़े जैसी मीठी चीज़ें मिलाई जाती हैं।

 

 

वजन घटाने के ल‍िए निश्चित रूप से छाछ (Chaach) को ही बेहतर बताया जाता है क्योंकि, लस्सी में मीठी चीज़ें मिलाई जाने की वजह से वह हाई-कैलोरी ड्रिंक बन जाती है। जबकि, इसमें मौजूद शक्कर डायबिटीज़ और वेट लॉस डायट के लिए अच्छी नहीं मानी जाती। जबकि, छाछ एक लो-कैलोरी ड्रिंक होने के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। छाछ पीने के फायदे लस्सी पीने से पेट की समस्याएं कम होती हैं। इससे तुरंत एनर्जी मिलती है और पेट भी भरता है। लस्सी या छास पीने से कैल्शियम, विटामिन बी12, ज़िंक और प्रोटीन प्राप्त होती है। इनसे, एसिडिटी और हार्टबर्न जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है