Expand

राजधानी शिमलाः 3 दिन बाद भी Drinking water कम

राजधानी शिमलाः 3 दिन बाद भी Drinking water कम

- Advertisement -

लोकिन्दर वेक्टा/ शिमला। राजधानी शिमला में लोगों को पेयजल समस्या से  निजात नहीं मिल रही है। मांग से कम पानी का सप्लाई होने से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। आलम यह है कि लोगों को 3 दिन बाद भी पीने का पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहा है। कई इलाकों में को चौथे और पांचवे दिन पानी मिल रहा है। इससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बताया जाता है कि बिजली कट के चलते नगर निगम को पेयजल स्रोतों से पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है।

  • कई इलाकों में को चौथे और पांचवे दिन पानी मिल रहा
  • लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा
  • निगम क्षेत्र में 40 एमएलडी पानी की जरूरत रहती

water-problem-2राजधानी में नगर निगम क्षेत्र में 40 एमएलडी पानी की जरूरत रहती है और सभी पेयजल स्रोतों से नगर निगम को इससे एक तिहाई कम पानी मिल रहा है। इस कारण शहर में पेयजल सकट बना हुआ है। इसकी चपेट में कसुम्पटी,  छोटा शिमला, चौड़ा मैदान, कैथू, अना़डेल. समीट्रि, ढली आदि इलाकों में तीन दिन बाद भी पीने के पानी की कमी चल रही है। शहर को पानी की सप्लाई करने के दो मुख्य स्रोत गुम्मा और गिरी नदी है। इन स्रोतों को बिजली की सप्लाई देने वाली लाइनों की मरम्मत के चलते और बीच में लग रहे अघोषित कट ने पेयजल सप्लाई को बाधित कर दिया है।

  • नतीजतन इन स्रोतों से पानी की कम सप्लाई हो रही है। शनिवार को सभी पेयजल स्रोतों से 26.64 एमएलडी पानी मिला। इस कारण पानी की सप्लाई पूरी तरह प्रभावित रही। रविवार को नगर निगम को 39 एमएलडी पानी मिला। इससे नगर निगम को राहत मिली और जिन इलाकों में पानी की कमी चल रही थी,  उन क्षेत्रों को पानी की सप्लाई की गई।

नगर निगम की कोशिश सोमवार को उन इलाकों में पहले पानी देने की है,  जहां पानी की किल्लत चल रही है। water-problemनगर निगम क्षेत्र में पानी की किल्लत का यह क्रम काफी समय है। अश्वनी खड्ड पेयजल योजना से मिल रहे पानी से शहर में पीलिया फैलने के बाद से यह दिक्कत बड़ी है। नगर निगम ने इस खड्ड से पानी की सप्लाई को बंद कर दिया है और गिरी और गुम्मा पेयजल स्रोत से पानी की सप्लाई को बढ़ाया है। पिछले कुछ समय से पानी की किल्लत काफी हदतक दूर भी हो गई थी,  लेकिन अब एकाएक फिर लोगों को पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है। बार-बार लग रहे बिजली कटों ने पानी की सप्लाई को प्रभावित किया है। इससे शहर में पेयजल की दिक्कत बढ़ी है। नगर निगम महापौर संजय चौहान ने कहा कि बिजली लाइनों की मरम्मत के कारण पानी की पंपिग में दिक्कत आ रही है। इसके बाद भी वे शहर में पानी की सप्लाई को सुचारू बनाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रविवार को पानी की सप्लाई ठीक हो गई थी और यह सुनिश्वित बनाया जा रहा है कि आगे भी पानी की पूरी पंपिग हो।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है