×

सोलन: नदी में आई गाद से अश्वनी पेयजल योजना बंद, पानी को लेकर हाहाकार

सोलन: नदी में आई गाद से अश्वनी पेयजल योजना बंद, पानी को लेकर हाहाकार

- Advertisement -

दयाराम कश्यप/ सोलन। प्रदेश में हो रही भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें भी बढ़ना शुरू हो गई हैं। सोलन (Solan) में बारिश (Rain) के कारण गिरि पेयजल योजना और अश्वनी पेयजल योजना ( Drinking Water Scheme )  में गाद आने से पानी के फिल्टर करने में दिक्कत आ रही है, जिसके चलते सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग मंडल सोलन (Irrigation and Public Health Department Divisional Solan) द्वारा अश्वनी पेयजल योजना को बंद कर दिया है। वहीं, गिरि पेयजल योजना में भी गाद आने की समस्या आ रही है, लेकिन पानी को फिल्टर कर दिया जा रहा है। हालांकि इस एक पेयजल योजना से सोलन शहर को पानी पूरा नहीं हो पा रहा है जिससे लोगों में खासा रोष है।


 

 

यह भी पढ़ें: नाबालिग से दुष्कर्म के दोषी को सात साल का कठोर कारावास, 30 हजार जुर्माना

बता दें कि सोलन शहर में रोजाना 80 लाख लीटर पानी की आवश्यकता होती है, जिसे दो पेयजल योजनाओं से पूरा किया जाता है। अश्वनी पेयजल योजना के बंद होने से अब सोलन शहर को केवल 40.45 लाख लीटर पानी ही मिल पा रहा है, जिसके चलते लोगों को शहर के कई वार्डों में नगर परिषद द्वारा चार दिन बाद सप्लाई दी जा रही है। सोलन मंडल के एक्सईएन सुमित सूद ने बताया कि गाद आने के कारण अश्वनी पेयजल योजना से पानी की लिफ्टिंग को रोक दिया है।

 

 

यह भी पढ़ें- जानें कैसे नशे की तरह डिजिटल लत का शिकार बना रहे टिकटॉक और पबजी

 

उन्होंने बताया कि गिरि पेयजल योजना (Giri Drinking Water Scheme) में भी पानी में गाद आने की समस्या आ रही हैं, लेकिन पानी को फ़िल्टर कर दिया जा रहा है। गिरि से लगभग 60 लाख लीटर पानी लिफ्ट हो पा रहा है। उन्होंने बताया कि अश्वनी पेयजल योजना में खासी मात्रा में गाद आने से यह योजना अगले सात दिनों तक न चलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है