Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,092
मामले (भारत)
117,591,889
मामले (दुनिया)

सिरमौर की धारटी अब नहीं रहेगी प्यासी, जयराम सरकार ने 18 करोड़ की दी बड़ी सौगात

सिरमौर की धारटी अब नहीं रहेगी प्यासी, जयराम सरकार ने 18 करोड़ की दी बड़ी सौगात

- Advertisement -

नाहन। विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने गुरुवार को नाहन में आयोजित एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि धारटीधार क्षेत्र के लिए 18 करोड़ रुपये की महत्वकांक्षी पेयजल योजना स्वीकृत हुई है। उन्होंने कहा कि यह पेयजल योजना धारटी क्षेत्र के लिए वरदान सिद्ध होगी। डा. बिंदल ने कहा कि इस पेयजल योजना से 12 पंचायतों के करीब 9 हजार लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा, जिसके लिए क्षेत्र के लोगों को दशकों तक इंतजार करना पड़ा।

डा. बिंदल ने कहा कि धारटीधार क्षेत्र में लंबे समय से पेयजल की किल्लत बनी हुई थी और किन्तु इस पेयजल योजना से धारटी क्षेत्र की गंभीर पेयजल समस्या का समाधान होगा। डॉ. राजीव बिंदल ने बताया कि इस योजना के तहत देवका-पुड़ला, बनेठी, चाकली, चाकली, सुरला, नावणी, सेन की सैर, नैहली धीड़ा, पंजाहल, थाना कसोगा, धगेड़ा और रामा धौण सहित 12 पंचायतों की करीब 200 बस्तियों को पेयजल की सुविधा हासिल होगी।

गिरि नदी से उठाया जाएगा पानी

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस योजना का मुख्य स्रोत गिरी नदी है जहां पर तीन ट्यूब वैल लगाए जाएंगे। एक टयूब वैल से करीब 30 एलपीएस पानी निकलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना की विशेषता यह है जहां प्रदेश में 70 लीटर पानी प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है वहीं इस योजना में 100 लिटर पानी प्रति व्यक्ति के हिसाब से प्राप्त होगा। इस योजना में लगभग 2000 घरेलु कनैक्शन जारी किए जाएंगे। इस योजना को एनबीडी यानि ब्रिक्स के तहत फंडिंग किया जा रहा है। मुख्य स्टोरेज टैंक जो कि पंजाहल में बनाया जाएगा। इसके अलावा वितरण हेतु 26 स्टोरेज टैंकों के निर्माण का प्रावधान भी किया गया है।

14 को आईपीएच मंत्री करेंगे शिलान्यास

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि धारटीधार की पेयजल योजना का शिलान्यास 14 सितम्बर को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर जमटा में करेंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना पर तेजी से कार्य करते हुए इसे पूरा किया जाएगा ताकि क्षेत्र के लोगों को जल्द पेयजल सुविधा हासिल हो सके।

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है