Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

मुश्किल नहीं है पहाड़ी सड़कों पर ड्राइविंग, बस ध्यान देने की जरूरत

मुश्किल नहीं है पहाड़ी सड़कों पर ड्राइविंग, बस ध्यान देने की जरूरत

- Advertisement -

पहाड़ी सड़कों पर ड्राइविंग इतनी मुश्किल भी नहीं है बस इसके लिए कुछ सुरक्षा नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी है क्योंकि यह सामान्य से थोड़ा अलग है। एक बार आप रास्ते की परिस्थितियों से परिचित हो जाएंगे तो जितनी भी संभावित स्थितियां होंगी उनका आपको पता चल जाएगा और फिर यह आपके लिए बेहद आनंद दायक यात्रा होगी। इसके लिए आवश्यक है कि आप दृढ़ निश्चयी और विचारशील हों तथा बिना किसी तनाव के इसे आरामदेह तरीके से लें। किसी भी तरह के सुरक्षा नियमों का पालन करना अब अटपटा नहीं लगता क्योंकि यह जीवन के लिए आवश्यक है। इसलिए पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा करते समय इन कुछ नियमों का पालन अवश्य करें खास कर तब जब आप भारत की पहाड़ी सड़कों पर हैं।

  • कहीं भी जाना हो, तो बेहतर है कि आप अपनी यात्रा बिल्कुल सुबह शुरू करें। पहाड़ की सड़कों पर रात को यात्रा करना जोखिम भरा है । इस लिए रात का सफर टाल देना ही बेहतर होगा।
  • अगर जाना ही पड़ जाए तो किनारे पर चल रहे पैदल यात्रियों और साइकिल पर चलने वालों का अवश्य ध्यान रखें क्योंकि आते -जाते वाहनों की तेज रोशनी में वे मुश्किल से ही दिखाई देते हैं।
  • पूरे सफर में अपनी कार की हेडलाइट्स ऑन रखें क्योंकि पहाड़ी एरिया में रोशनी ही देखने और देखे जाने की जरूरत है।


  • बारिश अच्छी तो है पर बारिश के मौसम में ड्राइविंग करना हमेशा ही मौज की चीज नहीं होती। अगर ऐसे मौसम में ड्राइविंग कर रहे हैं तो अतिरिक्त सावधानी बरतें । इस समय विजिबिलटी (दृश्यता) बहुत कम होती है । कभी-कभी तो 25 मीटर आगे तक देखना मुश्किल हो जाता है।
  • हाइवे पर चलते हुए बारिश में किसी कच्ची सड़क पर न मुड़ जाएं आप किसी गड्ढे में फंस सकते हैं । इस लिए भी विंडशील्ड वाइपर्स ऑन रखें।
  • हालांकि यह बेतुकी सी बात लगेगी पर आप जहां की यात्रा पर हैं ,उसके बारे में पूरी जानकारी आपको होनी ही चाहिए। ऐसे में आप अपनी ड्राइविंग की दक्षता का बेहतर इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • उस स्थान के वातावरण और मौसम का जायजा जरूर ले लें ताकि किसी मुश्किल का सामना न करना पड़े।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है