Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

#Himachal में चिकित्सक #Corona_vaccine का टीका लगाने को पूरी तरह तैयार, किया Dry Run

आईजीएमसी शिमला अस्पताल में 30 लोगों पर किया वैक्सीन का ड्राई रन

#Himachal में चिकित्सक #Corona_vaccine का टीका लगाने को पूरी तरह तैयार, किया Dry Run

- Advertisement -

शिमला। देशभर के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कई जिला में शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन (Corona_vaccine) को लेकर ड्राई रन किया गया। जिसमें वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया। बता दें कि 11 जनवरी को पूरे हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से वैक्सीन के अंतिम चरण का ड्राई रन (Dry Run) किया जाना है और उसके बाद इसी महीने लोगों को असलियत में भी वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी कड़ी में आज धर्मशाला के कोविड अस्पताल में आयोजित ड्राई रन में सीएम जयराम ठाकुर भी मौजूद रहे। उन्होंने धर्मशाला अस्पताल में कोविड.19 वैक्सिन के ड्राई रन का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर पर जयराम ठाकुर ने कहा कि हम प्रयास कर रहे हैं कि प्रदेशवासियों को जल्द से जल्द वैक्सिन उपलब्ध करवाई जाए।


शिमला के आईजीएमसी सहित तीन स्थानों पर आोजित किया ड्राई रन

 


 

यह भी पढ़ें: देश के हर राज्य में #Corona_Vaccine का ड्राई रन आज से, जानिए कहां और कैसे होगी प्रक्रिया

शुक्रवार को राजधानी शिमला के आईजीएमसी (IGMC) अस्पताल के साथ-साथ मशोबरा व घणाट्टी पीएचसी में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में बनाए गए नए आइसोलेशन वार्ड में 30 व्यक्तियों पर वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। आईजीएमसी के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जनक राज ने बताया कि कोविड वैक्सीन का आज आईजीएमसी में बने फैब्रिकेटेड आइसोलेशन वार्ड (Fabricated isolation ward) में ड्राई रन किया गया है जो काफी सफल रहा है। डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की टीम कोविड वैक्सीन लगाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। आईजीएमसी के चिकित्सक पहले से ही टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित हैं। कोविड वैक्सीन लगाने में भी किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

ऊना में 3 साइट पर 75 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

 

ऊना। जिला मुख्यालय की 3 साइट पर करीब 75 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 की वैक्सीनेशन की खुराक टीके के रूप में देने का ड्राई रन किया गया। इस दौरान डीसी ऊना (Una) राघव शर्मा, सीएमओ डॉ. रमन कुमार शर्मा और एमओएच डॉ. निखिल सहोड़ समेत तमाम अधिकारी कर्मचारी भी ड्राई रन की साइट पर मौजूद रहे। प्रोटोकॉल के मुताबिक कोविड-19 की वैक्सीनेशन बाएं बाजू पर इंजेक्शन के रूप में लगाई जाएगी। जिला में आयोजित किए जा रहे ड्राई रन के पहले चरण में 75 लोगों को यह दवा टीके के रूप में देने का ड्राई रन किया गया। जिनमें 25 लोगों को रीजनल अस्पताल ऊना, 25 लोगों को बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल ऊना और 25 लोगों को जिला मुख्यालय के ही एक निजी अस्पताल में यह दवा देने का ड्राई रन किया गया है। दवा देने के बाद सभी लोगों को करीब आधे घंटे तक डॉक्टर्स की ऑब्जर्वेशन में रखे जाने का प्रावधान होगा, ताकि दवा देने के बाद उन पर होने वाले असर को भी देखा और नोट किया जा सके। डीसी ऊना (DC Una) राघव शर्मा ने बताया कि जिला भर में कुल 40 साइट्स में वैक्सीनेशन के अभियान को मुकम्मल किया जाएगा। पहले चरण के दौरान करीब 55 सौ लोगों को वैक्सीनेशन दी जाएगी। जिसमें स्वास्थ्य कर्मचारी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका शामिल है।

कोविड-19 को लेकर कुल्लू जिला में 3 जगह हुआ ड्राई रन

 

कुल्लू। भारत सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देश पर कुल्लू (Kullu) जिला में 3 अलग अलग जगह ड्राई रन हुआ जिसमें क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू और कुल्लू वैली अस्पताल व तेगुबेहड़ अस्पताल में सफलता पूर्वक वैक्सीन किया गया। कोविड.19 वैक्सीन को लेकर पूरी तैयारियां की गई है जिससे कुल्लू जिला में पहले चरण में 4206 स्वास्थ्य कर्मियों के वैक्सीन लगाई जाएगी। सीएमओ कुल्लू डाक्टर सुशील चंद्र शर्मा ने बताया कि कुल्लू जिला में प्रदेश सरकार के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश पर कुल्लू जिला में 3 जगह ड्राई रन किया गया है। जिसमें कुल 75 व्यक्तियों को वैक्सीन (vaccine) लगाने ट्रायल किया गया। उन्होंने कहा कि पहले चरण में 4206 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

बिलासपुर के घुमारवी अस्पताल में ड्राई रन

 

 

बिलासपुर। जिला के सिविल अस्पताल घुमारवीं में खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ अभिनीत शर्मा की देखरेख में कोविड वैक्सीन ड्राई रन किया गया। डॉ शर्मा ने बताया कि इस ड्राई रन में 24 लोगों को कोविड की वैक्सीन लगाई गई है। इस कोविड वैक्सीन अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चन्देलए स्वास्थ्य पर्यवेक्षक जगदीश चंदए स्वास्थ्य कार्यकर्ता सोनिका कपूरए चंद्र लेखाए विनता कुमारी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारीए सोमा कपूर आशा कार्यकर्ताए और मदन गोपाल पुलिस कर्मचारी उपस्थित थे। डॉ शर्मा ने बताया कि कोविड वैक्सीन आने से पहले यह कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया गया जो सफलता पूर्वक पूरा किया गया।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है