Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,617,100
मामले (भारत)
231,605,504
मामले (दुनिया)

Digital हुआ सरस मेला, बिना Cash भी कर सकते हैं खूब खरीददारी

Digital हुआ सरस मेला, बिना Cash भी कर सकते हैं खूब खरीददारी

- Advertisement -

ऊना। अगर कैश लेकर नहीं है तो भी आप सरस मेले (Saras Mela) में जम कर खरीददारी (Shopping) कर सकते हैं। पुराना बस अड्डा ऊना पर 21 जनवरी से चल रहे ग्रामीण विकास विभाग के सरस मेले में आए स्वयं सहायता समूह गूगल पे, फोन पे, भीम ऐप सहित अन्य डिजिटल लेनदेन स्वीकार कर रहे हैं। मेला 31 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है। पंजाब के स्टॉल पर पंजाबी जूती बेच रहे गौरव निर्वाण गगूल पे से भुगतान ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि काफी लोग डिजिटल लेनदेन (Digital transactions) के इच्छुक रहते हैं इसलिए ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए गूगल पे के माध्मय से उनके स्टॉल पर बिल का भुगतान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें भी कैश रखने और खुले पैसे वापस करने जैसे झंझटों से झुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें: Youth Congress ने बेरोजगारी के मुद्दे पर घेरी केंद्र सरकार, कहा – रोजगार देने का वादा हवा

मेले में हमीरपुर के भोरंज से आए शक्ति स्वयं सहायता समूह ने अचार व सेपू बड़ी सहित अन्य उत्पाद बिक्री के लिए रखे हैं। इन्होंने अपने स्टॉल पर फोन पे का क्यू आर कोड लगा रखा है। इस स्वयं सहायता समूह के सोनू नेगी का कहना है कि क्यू आर कोड की बदौलत आपको पैसों का लेनदेन करने के लिए अपने बैंक अकांउट (Bank account) के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं करनी पड़ती या किसी अन्य को पैसा भेजने के लिए उसके बैंक खाते की डिटेल भी नहीं चाहिए। सिर्फ एक कोड को स्कैन कर आप झट से लेन-देन निपटा देते हैं। सरस मेले में ऐसे बहुत सारे स्टॉल हैं, जो कैशलैस व्यापार कर रहे हैं, डिजिटल सुविधा का लाभ उठा रहे हैं या फिर नकदी का कम से कम प्रयोग कर रहे हैं।

 

कैशलेस भुगतान को बढ़ावा

इस बारे में डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट्स अभियान छेड़ा है, जिसका उद्देश्य देश में कैशलैस भुगतान को बढ़ावा देना है तथा लोगों को डिजिटल भुगतान के लाभ के बारे में जागरूक करना है। डिजिटल भुगतान सुविधाजनक होने के साथ-साथ सुरक्षित भी है। इससे व्यक्ति को कैश साथ ले जाने, प्लास्टिक कार्ड, बैंक या एटीएम की लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। सरस मेले में भी कैशलैस भुगतान हो रहा है, जो एक अच्छा संकेत है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है