Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

टीपरीबीड़ की पहाड़ी में दरारें फगवाणा गांव को खतरा

टीपरीबीड़ की पहाड़ी में दरारें फगवाणा गांव को खतरा

- Advertisement -

कुल्लू। जिला कुल्लू ( kullu district) के बंजार उपमंडल की ग्राम पंचायत चकुरठा के गांव फगवाणा को पहाड़ी से खतरा हो गया है। पहाड़ी के खतरे से गांव में रह रहे 150 से अधिक परिवारों की रातों की नींद व दिन का चैन हराम हो गया है। ग्रामीण लोगों ने बताया कि टीपरीबीड़ पहाड़ी ( Tipribeed hill)  में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई है और पहाड़ी खिसकना (land slide) शुरू हो गई है। यदि पहाड़ी गिर गई तो पूरा गांव इसकी चपेट में आएगा और भारी तबाही मचेगी। गौर रहे कि गांव के ऊपर टीपरीबीड़ नामक पहाड़ी है और पहाड़ी पर लोगों की जमीनें भी है लेकिन पिछले कुछ वर्षों से पहाड़ी में दरारें आ गई है। अब यह दरारें गहरी होती जा रही है और खतरे का निशान बढ़ गया है। पहाड़ी के नीचे पूरा गांव बसा हुआ है और 150 से अधिक मकान है।
गांव के निवासी इंद्र सिंह गुर, महेश शर्मा,देवराज विष्ट,दिवान विष्ट, युगल किशोर,रोशन ठाकुर,हुकमी राम भंडारी,प्रेम सिंह, हीरा लाल,राम सिंह आदि ने बताया कि पहाड़ी खिसकी तो सिर्फ फगवाणा गांव ही नहीं दबेगा बल्कि यहां से नीचे आने वाले गांव ओड़ी धार व नाउली आदि को भी नुकसान होगा। गांव के लोगों ने जिला प्रशासन व सरकार से गुहार लगाई है कि शीघ्र जिओलॉजीकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम से यहां का सर्वे करवाया जाए और पहाड़ी से बचने का कोई तरीका तलाशा जाए ताकि गांव के सैंकड़ों लोगों की जान बच सके और भारी नुकसान को रोका जा सके।
सनद रहे कि गांव में देव श्रीबड़ा छमाहूं का मंदिर, भंडार, देई का मंदिर, खोडू महाराज का मंदिर, खरीहडु देवता का मंदिर व भंडार भी मौजूद है। गांव के लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि है और सैंकड़ों बीघा कृषि योग्य भूमि मौजूद है। यदि पहाड़ी गिरी तो सब कुछ तबाह हो जाएगा। गांव को पहाड़ी से बहुत बड़ा खतरा हो गया है जिस कारण गांव को बचाने के लिए शीघ्र प्रयास करने होंगें। गांव के लोगों ने पहाड़ी पर जाकर जायजा लिया है देखा कि खतरा बढ़ गया है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है