Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

प्रदेश में दशहरे की धूम: जाखू में धू-धू कर जला 45 फीट रावण का पुतला

प्रदेश में दशहरे की धूम: जाखू में धू-धू कर जला 45 फीट रावण का पुतला

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश में दशहरा उत्सव धूमधाम से मनाया गया। पूरे प्रदेश में रावण, कुम्भकरण और मेघनाथ के पुतले जलाए गए। इस दिन शहरों में विभिन्न प्रकार की झांकियां भी निकाली गईं। वहीं, हमीरपुर में प्रशासन की अनुमति न मिलने के चलते दशहरा उत्सव नहीं मनाया जा सका।

शिमला। जाखू में हजारों लोगों की उपस्थिति में सीएम जयराम ठाकुर ने रावण, कुम्भकरण और मेघनाथ के पुतलों को अग्नि दी। यहां रावण का 45 फीट का पुतला, तो 35-35 फीट के कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले बनाए गए थे। जिन्हें सीएम जयराम ठाकुर ने रिमोट से जलाया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पर्व अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक है। साथ ही यह मां दुर्गा के प्रति श्रद्धा का भी परिचायक है। उन्होंने नशे के दानव को समाज से समाप्त करने के लिए लोगों से मिलजुल कर प्रयास करने की अपील की।

सोलन। बुराई पर अच्छाई के प्रतीक विजय दशमी के मौके पर सोलन के एतिहासिक ठोडो मैदान में विशाल दंगल का आयोजन किया गया। जिसमे प्रदेश भर के करीब 100 से अधिक पहलवानों ने कुश्ती में अपने जौहर दिखाकर लोगों का खूब मनोंरंजन किया। दंगल में पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा बतौर मुख्यातिथि शरीक हुए। इस मौके रावण, मेघनाथ, कुम्भकरण के पुतले बच्चों के लिए आकर्षण का केन्द्र बने रहे। इसके अलावा जहां लोगों ने कुश्ती का भरपूर आनंद उठायाए वहीं महिलाओं और बच्चों ने मेले में जमकर खरिददारी की।

कांगड़ा। हिमाचल सहित कांगड़ा में दशहरे की धूम रही। नगर परिषद मैदान कांगड़ा में रावण, मेघनाथ व कुंभकर्ण के पुतले जलाए गए। इस दौरान भारी संख्या में नगर परिषद मैदान में पहुंचे लोग इस मनोरम दृश्य के गवाह बने। इस अवसर पर श्रीबालाजी अस्पताल के एमडी डॉ. राजेश शर्मा भी उपस्थित थे। दशहरा कमेटी द्वारा डॉ. राजेश शर्मा को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम कांगड़ा मुख्यातिथि थे। रैहन। विधानसभा फतेहपुर के जै बाबा राजा राम रामलीला क्लब रैहन द्वारा रैहन के स्टेडियम में दशहरे पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें पंजाबी व पहाड़ी गानों पर लोग खुब झुमें। कार्यक्रम में समाजसेवी जेडी ठाकुर ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।

शाहपुर। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने शाहपुर में जिला स्तरीय दशहरा उत्सव में कहा कि आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की दशमी के दिन मनाए जाने वाला दशहरा असत्य पर सत्य और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। यह त्यौहार हमें हर वर्ष याद दिलाता है कि हम बुराई रूपी रावण का नाश करके ही जीवन बेहतर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह बुरे आचरण पर अच्छे आचरण की जीत की खुशी में मनाया जाने वाला त्यौहार है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन हमारे प्राचीन मूल्यों एवं संस्कृति को भावी पीढ़ी के लिए सहेजकर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पांवटा साहिब। शहर में दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया गया। शाम के समय स्थानीय रामलीला मैदान से नगर परिषद मैदान तक भगवान राम की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। उसके बाद विजयदशमी के अवसर पर भगवान श्री राम ने रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों का दहन कर असत्य पर सत्य की जीत का परचम लहराया। इस दौरान भव्य आतिशबाजी भी की गई, जिसे देखने के लिए हजारों की तादाद में आसपास के क्षेत्रों से लोग नगर परिषद मैदान में एकत्र हुए थे। रावण दहन के बाद भगवान श्री राम माता जानकी और लक्ष्मण जी का राजतिलक किया गया इस अवसर पर स्थानीय विधायक सुखराम चौधरी ने प्रभु श्री राम का राजतिलक किया।

नाहन। बुराई पर अच्छाई का प्रतीक दशहरा उत्सव शुक्रवार को नाहन के ऐतिहासिक चौगान में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सैंकड़ों की तादाद में लोगों की उपस्थिति में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों को अग्नि देकर दहन किया गया। इस अवसर आतिशबाजियों के प्रदर्शन का लोगों ने भरपूर लुत्फ उठाया । अपने संबोधन में डॉ, बिंदल ने लोगों को दशहरा की शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि दशहरा हर्ष, उल्लास और विजय का पर्व है जोकि हमारे देश की उच्च परंपराओं और मूल्यों को दर्शाता है।

धर्मशाला। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने आज धर्मशाला के पुलिस मैदान में आयोजित जिला स्तरीय दशहरा उत्सव के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान खाद्य आपूर्ति मंत्री ने विधिवत पूजा-अर्चना करके दशहरा की रस्म अदा की। किशन कपूर ने इस अवसर पर बुराई के प्रतीक रावण, कुभंकरण और मेघनाथ के पुतलों को हाईटेक तरीके से रिमोट के जरिये आग लगाई एवं सभी को दशहरा उत्सव की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर अपने संबोधन में खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की पहचान हैं, जिन्हें प्रदेशवासी पूर्ण श्रद्धा और आस्था से मनाते हैं।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है