Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

बाज और उल्लू करते हैं इस देश में राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा

खास ट्रेनिंग से लैस ये पक्षी संघीय गार्ड सेवा का है हिस्सा

बाज और उल्लू करते हैं इस देश में राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा

- Advertisement -

किसी भी देश के राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा का जिम्मा ट्रेंड कमांडो या दूसरे जवानों पर रहता है। लेकिन हम आपको जिस देश के बारे में बताने जा रहे हैं,वहां के राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा का जिम्मा बाज और उल्लू करते हैं। अब आप उस देश का नाम सुनकर चौंक जाएंगे। ये देश कोई और नहीं बल्कि रूस है। दरअसल रूस में (Rashtrapati Bhavan Kremlin in Russia) राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन और उसके आसपास मौजूद प्रमुख सरकारी इमारतों की सुरक्षा के लिए देश के रक्षा विभाग ने बाज (Eagle) और उल्लुओं (Owl) की एक टीम बनाई हैं।

यह भी पढ़ें :-यहां अपनी ही शादी में नहीं आता है दूल्हा-हैरान कर देने वाली है परंपरा… 

बताया जाता है कि रक्षा विभाग (Department of Defence) ने यह टीम वर्ष 1984 में बनाई गई थी जिसमें 10 से ज्यादा बाज और उल्लू हैं। खास बात यह है कि इन बाजों और उल्लुओं को खास तरह की ट्रेनिंग दी गई है। जानकारी के मुताबिक कौओं से राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए ही इन बाजों और उल्लुओं को तैनाती दी गई है। दरअसल कौओं के मल-मूत्र से राष्ट्रपति भवन और उसके आसपास की इमारतों को नुकसान पहुंच रहा था और उन्हें दूर भगाने के लिए ही इनकी तैनाती की गई है। बाज और उल्लू संघीय गार्ड सेवा (Federal Guard Service) का हिस्सा हैं।


राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में तैनात परिंदों की टीम में 20 साल की एक मादा बाज अल्फा और फाइल्या नाम का उल्लू भी है। इनकी खासियत ये है कि ये राष्ट्रपति भवन के आसपास कौओं की आवाज सुन लें या उन्हें आसमान में मंडराते देख लें तो पल भर में उन पर झपट पड़ते हैं और उन्हें दूर भगा देते हैं या मार गिराते हैं। कहा जा रहा है कि इन्हें अब एक और खास तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि अगर कोई छोटा ड्रोन (Small Drone) भी राष्ट्रपति भवन के आसपास दिखाई दे तो वो उससे भी ये आसानी से निपट सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है