×

सर्द‍ियों में गर्म दूध के साथ रोजाना खाएं गुड़, इन 7 रोगों से हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा

शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है गुड़ में मौजूद पोटैशियम

सर्द‍ियों में गर्म दूध के साथ रोजाना खाएं गुड़, इन 7 रोगों से हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा

- Advertisement -

सर्द‍ियों में लगभग घर में गुड़ का इस्तेमाल होता है। आपकी दादी-नानी भी आपको बताती होगी गुड़ के फायदे। गुड़ विषैले पदार्थों को शरीर से साफ करने वाले डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के तौर पर काम करता है। प्रोसेस्ड चीनी के बजाय गुड़ का इस्तेमाल डायब‍िटीज के रोगियों के लिए भी सुरक्षित माना जाता है। वहीं, दूसरी जरूरी चीज जो सर्दियों में इस्तेमाल की जाती है वो है गर्म दूध। दूध में बहुत सारा कैल्शियम, विटामिन-ए और बी, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। अगर ये दोनों हेल्दी चीजें एकसाथ ली जाएं तो आपको क्या फायदा हो सकता है हम आपको बताते हैं ….


यह भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ानी है Immunity तो खाइए विटामिन सी युक्त फल

 

गुड़ में पोटैशियम की उच्च मात्रा पाई जाती है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करता है और शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता है। वहीं, वेट लॉस करने की कोशिश के दौरान आप पानी की कमी का श‍िकार हो सकते हैं। ऐसे में गुड़ में मौजूद पोटेशियम शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है ज‍िसके चलते गुड़ और दूध वजन घटाने में मददगार हैं।

गुड़ और दूध आंतों के कीड़े, अपच, कब्ज, पेट फूलना जैसी और भी कई समस्याओं को रोकने में भी कारगर है। गुड़ और दूध डायजेशन स‍िस्टम को बेहतर कर हाजमे से जुड़ी समस्याओं को कम करता है। इसल‍िए खाना खाने के बाद थोड़ा-सा गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। यह इम्यूनिटी सिस्टम को भी बूस्ट करने में मददगार है।

गर्म दूध और गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। अगर इसका सेवन रोजाना क‍िया जाए तो ये खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है। यह एनीमिया को रोकने में कारगर है और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए तो खासतौर पर फायदेमंद है। इसमें मौजूद सुक्रोज बॉडी में एनर्जी के लेवल बढ़ा देते हैं और शरीर की थकान और कमजोरी को म‍िटाते हैं।

गुड़ और दूध में कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारी स्क‍िन में कोलेजन बनने में मदद करते हैं। जिससे स्क‍िन नर्म और कोमल होती है। गुड़-दूध का अमीनो एसिड स्क‍िन में मॉश्चराइज का लेवल बनाए रखता है। दूध में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हमें वक्त से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट के रूप में काम करता है और एंजाइम का उत्पादन करता है, जो आपकी त्वचा को और भी खूबसूरत बनाता है।

गुड़ और दूध दोनों ही हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं, इसलिए दूध में गुड़ म‍िलाकर पीने से हड्डियां सेहतमंद होती हैं, मांसपेशियों को पोषण मिलता है, साथ ही हड्डियों के जोड़ों से संबंध‍ित बीमार‍ियों जैसे- गठिया का खतरे भी कम हो जाता है।

दूध के सेवन से कैविटीज और दांतों की सड़न को रोका जा सकता है। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। बच्चों को खासतौर पर अपने व‍िकास के दौरान कैल्शियम की काफी जरूरत होती है और दूध पीने से जरूरत पूरी हो सकती है। वहीं, बड़े लोगों को भी बढ़ती उम्र के साथ ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है।

गुड़ में पाए जाने वाले कई पोषक तत्वों के कारण यह पीर‍ियड्स से जुड़ी समस्याओं में भी काफी कारगर है। यह पीर‍ियड के दौरान होने वाली ऐंठन और पेट दर्द को कम करने में मदद करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है