×

नवरात्र : व्रत के समय भी दिनभर बनाएं रखें एनर्जी, खाएं ये पौष्टिक आहार

नवरात्र : व्रत के समय भी दिनभर बनाएं रखें एनर्जी, खाएं ये पौष्टिक आहार

- Advertisement -

नवरात्र में लोग बड़ी श्रद्धा से नौ देवियों की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं। कई लोग अपनी क्षमता के अनुसार पूरे नियमों के साथ व्रत रखते हैं, लेकिन रोजमर्रा के बाकी के काम भी वैसे ही चलते रहते हैं, जिसके लिए रोज की तरह ही एनर्जी की जरूरत होती है इसलिए व्रत के समय पौष्टिक आहार लेना भी जरूरी हो जाता है। यह भी ध्यान दिया जाना जरूरी है कि कहीं हम पौष्टिक आहार लेने के चलते आम दिनों से भी ज्यादा आहार न ले लें। ज्यादा तला-भुना खाने से बचें, तला हुआ खाना मोटापा बढ़ा देता है। वहीं, अगर आप बीमार हैं तो व्रत न रखें। खाली पेट रहने से गैस बनती है इसलिए गर्भवती महिलाएं व्रत न रखें। हम आपको ऐसे ही आहार के बारे में बता रहे हैं जो व्रत के दौरान जो आपको सेहतमंद बनाए रखेंगे …



यह भी पढ़ें :- नवरात्र में नौ देवियों को लगाएंगे ये भोग तो दूर होंगे सारे रोग


फल
: व्रत के दौरान फल खाए जा सकते हैं। अलग-अलग फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल आदि की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। जो भी फल आप खाएं वे ताजे होने चाहिए। तरबूज, नारंगी, मौसमी, पपीता, खरबूजा, छाछ, नारियल पानी, दूध और शुगर वाले फलों का सेवन करें। फलों की चाट का भी आनंद आप ले सकते हैं।

साबूदाना : व्रत के भोजन के तौर पर साबूदाना काफी फायदेमंद होता है साबूदाने से मुख्य तौर पर कार्बोहाइड्रेट और साथ ही कैल्शियम और विटामिन सी भी मिलता है। वहीं, इसका स्वाद भी खाने में अच्छा लगता है। साबूदाने को खीर, पापड़ और खिचड़ी के तौर पर खाया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स : व्रत के दौरान ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, अखरोट, मखाने और बादाम गिरी आदि खाए जा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है। कई लोग मेवों को खीर में डालकर भी खाते हैं। यह भी सेहत के लिए अच्छी होती है।यह भी पढ़ें :- नवरात्र में देवी आराधना के लिए ये रही पूजा की सामग्री


आलू
: नवरात्रों के व्रत में आलू का सेवन किया जा सकता है। यह एक पौष्टिक आहार है। इसमें सबसे ज्यादा स्टार्च पाई जाती है। आप आलू उबालकर खा सकते हैं। आजकल बाजार में आलू के चिप्स और पापड़ भी मिलने लगे हैं। कई लोग इन्हें व्रताहार के तौर पर खाते भी हैं, लेकिन इन्हें सेहत के लिए फायदेमंद नहीं कहा जाता है।

दूध : दूध सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद माना जाता है. व्रत में भी दूध का सेवन आपको पोषण और ऊर्जा प्रदान करता है। दूध में कैल्शियम प्रचूर मात्रा में होता है और शरीर को कैलोरी देता है। आप दूध और दूध से बने हुए अन्य पदार्थ जैसे पनीर, दही, लस्सी और मट्ठे का सेवन भी कर सकते हैं।

कुट्टू का आटा : नवरात्र में व्रत के दौरान कुट्टू के आटे से बने खाद्य पदार्थ खाए जा सकते हैं। आप सिंघाड़े़ या कुट्टू के आटे की पकौड़ी या रोटी बनाकर खा सकते हैं। यह एक स्वादिष्ट आहार भी है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है