Healthy रहने के लिए खाएं ये फल…

Healthy रहने के लिए खाएं ये फल…

- Advertisement -

फल एक ऐसा Healthy Snacks है जिसे कभी भी खाया जा सकता है। प्रतिदिन फल खाने से कई बीमारियों के होने की आशंका कम होती है। फल तो सब खाते हैं पर कौन सा फल फायदेमंद होता है हममें से कितने जानते हैं? अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो जानिए फलों के बारे में कुछ खास बातें…

सेब- डॉक्टरों का मानना है कि एक सेब प्रतिदिन खाने से कई एक फायदे मिलते हैं। सेब विटामिन ए व सी से भरपूर फल है। इसमें कार्बोहाइट्रेड व सेल्यूलोज भी होता है। इसलिए सेब के सेवन से अल्परक्तता, तेज बुखार, कमजोरी, निराशा, आर्थराइटिस, मुहांसे व रक्त की अशुद्धियां जैसी समस्याएं दूर होती हैं तथा क्षीण जीवनशक्ति के उपचार में मदद मिलती है।
आम- फलों का राजा कहा जाने वाला आम आपके स्वाजस्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फाइबर से भरपूर आम मल त्याग और चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करता है।
संतरा- संतरा विटामिन सी से परिपूर्ण होता है, जिससे हमारे शरीर का प्रतिरक्षातंत्र मजबूत बनता है और बाहर से आने वाली बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है। सर्दी, जुकाम, खांसी होने पर संतरे का सेवन लाभप्रद होता है।

Woman-eating-vegetables-andअनार- अनार पतले पारदर्शी लाल रंग के रसीले दानों का फल है। इसमें साइट्रिक अम्ल के साथ विटामिन बी व सी होता है। अनार में एंटी आक्सीडेंट विशेषता होने के कारण यह खराब कोलेस्ट्रॉल को शुरुआती अवस्था में ही रोक देता है। अनार का जूस खून को पतला बनाने की विशेषता भी रखता है जिससे खून के थक्के नहीं बनते।
चीकू- चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है और बहुत स्वादिष्ट भी होता है। चीकू के फल में 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत चर्बी और साढ़े पच्चीस प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमे विटामिन ए तथा विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है।
पपीता- पपीता सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जहां इससे पेट संबंधी परेशानियां दूर होती हैं, वहीं त्वरचा भी काफी अच्छी हो जाती है। जिन लोगों को किडनी की तकलीफ होती है उन्हें रोज पपीता खाना चाहिए। पपीता खाने से आंखों की रोशनी भी अच्छी बनी रहती है। अगर पेट में कीड़े हों तो कच्चे पपीते का जूस फायदा करता है। इसे दिन में दो बार पीने से कीड़े खत्म होने लगेंगे। खाली पेट पपीता खाने से बवासीर की शिकायत दूर होती है। ताजे मौसमी फल स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद होते हैं इसलिए इन्हें अपने नियमित आहार में शामिल करें।
मौसमी- इसका रस स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह रस विटामिन सी और पोटेशियम जैसे खनिज और पोषक तत्वों से समृद्ध है।
मौसमी रस भी मीठा नींबू के रस की तरह लाभदायक माना जाता है और यह कई लाभ का दावा भी करता है। मौसमी के रस की एक प्रमुख विशेषता यह है कि यह बहुत स्वादिष्ट होता है और यह अम्लीय नहीं होता है। यह भी विटामिन सी, तांबा और लोहे का एक अच्छा स्रोत है।

Practice tests covers all https://www.admission-writer.com/ admissions essay the key topics you need to learn for microsoft 98-379 microsoft technology associate exam preparation.

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है