×

कोरोना काल में Immunity को करना है स्ट्रॉन्ग तो रोजाना खाइए ये Fruit

हमारे शरीर को विटमिन-सी प्रदान करता है ये फल

कोरोना काल में Immunity को करना है स्ट्रॉन्ग तो रोजाना खाइए ये Fruit

- Advertisement -

इन दिनों कोरोना का खतरा बढ़ रहा है और लोग इम्युनिटी (Immunity) पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए आप तरह-तरह के काढ़े पी रहे होंगे। इस सब में आप एक चीज को मिस कर रहे हैं जो कि आपको आसानी से मिल भी जाएगी। ये चीज है अमरस, कमरख या स्टार फ्रूट। आमतौर पर इन तीन अलग-अलग नामों से इस फल को पहचाना जाता है। स्टार फ्रूट (Star fruit) साइट्रिक एसिड से युक्त होता है, इस कारण यह हमारे शरीर को विटमिन-सी प्रदान करता है। हम आपको बताते हैं इस फल से जुड़ी उन बातों को जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं…


यह भी पढ़ें: #Corona_Virus को मार देगा ये डिवाइस ! जापान में खास यूवी लैंप लॉन्च

नाम से ही साफ है कि यह फल स्टार यानी किसी सितारे की तरह दिखता है, लेकिन स्टार शेप में यह फल काटने के बाद आता है क्योंकि इसकी बाहरी बनावट ही इस तरह की होती है कि जब इसे छोटे-छोटे पीस में काटा जाता है तो खूबसूरत स्टार्स की शेप बन जाती है।

स्टार फ्रूट या अमरस हल्के हरे रंग का फल होता है। यह खाने में हल्का खट्टा और रसीला होता है। पकने के दौरान यह फल हल्के पीले रंग का हो जाता है और जब पूरी तरह पक जाता है तो यह फल नारंगी रंग का हो जाता है। साथ ही इसके स्वाद में तीखापन थोड़ा-सा कम हो जाता है।

स्टार फ्रूट आमतौर पर सब जगह मिलता है। यह एक ऐसा फल है जो लगभग पूरे साल उपलब्ध रहता है क्योंकि साल में इसकी दो फसल आती हैं। हालांकि यह मूल रूप से भारतीय फल नहीं है, लेकिन भारत में भी पूरे साल मिलता है।

स्टार फ्रूट का उपयोग आमतौर पर सलाद और फ्रूट चाट और स्ट्रीट फूड्स में किया जाता है। यह स्नैक्स, ड्रिंक्स और फूड को गार्निश करने और चटनी, सॉस आदि का स्वाद बढ़ाने का काम करता है।

स्टार फ्रूट खाने के ये हैं फायदे –

आजकल कैंसर जैसा भयानक रोग भी बहुत सामान्य हो चला है क्योंकि हमारे समाज में कैंसर के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन अमरस का सेवन आपको इस समस्या से बचाने में लाभाकारी साबित हो सकता है।

यह फल साइट्रिक एसिड युक्त होता है और आपके शरीर को विटमिन-सी देने का काम करता है। विटमिन-सी वही विटमिन है जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।

इस फ्रूट में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। यह एक ऐसा तत्व है जो आपके शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। साथ ही यह ऐंटिऑक्सिडेंट्स की तरह काम करता है। इससे शरीर को निरोग रखने में सहायता मिलती है।

स्टार फ्रूट हमारी आंतों को नुकसान पहुंचानेवाले हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायता करता है। साथ ही गुड बैक्टीरिया को हेल्दी बनाने का काम करता है। इससे हमारा शरीर लंबे समय तक स्वस्थ बना रहता है और छोटी-छोटी बीमारियां हमारे शरीर पर हावी नहीं हो पाती हैं।

स्टार फ्रूट के सेवन से पाचनतंत्र से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इस फल में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे इसके सेवन का सीधा लाभ आपके पाचनतंत्र को मिलता है। आप कब्ज, लूज मोशन, अपच, गैस जैसी पेट संबंधी समस्याओं से बचे रहते हैं।

अमरस में विटमिन-बी पाया जाता है साथ ही आयरन और मैग्निशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी आपके शरीर में रक्त का प्रवाह सही बनाए रखने में सहायता करते हैं। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और क्लोटिंग (खून का थक्का जमना) की समस्याएं दूर रहती हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है