Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

Fake Degree Case : ईडी ने मानव भारती यूनिवर्सिटी की 194.17 करोड़ की संपत्ति की अटैच

हिमाचल और राजस्थान में जमीन, घर और वाणिज्य भवन शामिल

Fake Degree Case : ईडी ने मानव भारती यूनिवर्सिटी की 194.17 करोड़ की संपत्ति की अटैच

- Advertisement -

नई दिल्ली/शिमला। फर्जी डिग्री मामले (Fake Degree Case) में प्रवर्तन निदेशालय ने मानव भारती विवि पर बड़ी कार्रवाई की है। ईडी (ED) ने मानव भारती विवि की 194.17 करोड़ की संपत्ति अटैच की है। यह संपत्ति फर्जी डिग्री मामले के मुख्य आरोपी और मानव भारती यूनिवर्सिटी सोलन (Manav Bharti University Solan) हिमाचल के चेयरमैन राजकुमार राणा और उनकी परिवार के सदस्यों के नाम है। अटैच की संपत्ति में हिमाचल और राजस्थान (Rajasthan) में भूमि, आवासीय घर (Residential House), वाणिज्य भवन (Commercial Building) और एफडीआर शामिल हैं।


यह भी पढ़ें: फेक डिग्री केस से जुड़ी मानव भारती यूनिवर्सिटी का होगा Forensic Audit

बता दें कि सोलन जिले के लाडो में स्थित मानव भारती यूनिवर्सिटी के खिलाफ पुलिस (Police) ने दो मामले दर्ज किए हैं। एक मामला पुलिस ने रेगुलेटरी कमीशन की शिकायत पर दर्ज किया है और दूसरा बिना चेक की आंसर शीट्स मिलने पर दर्ज किया गया है। मामला दर्ज करने के बाद एसपी सोलन की अगुवाई में एसआईटी का गठन किया। एसआईटी (SIT) ने मामले की जांच के दौरान आंसर शीट्स कब्जे में ले ली थीं। साथ ही 30 हार्ड डिस्क, मोबाइल और पेन ड्राइव भी पुलिस ने कब्जे में लिए थे। यहीं नहीं मानव भारती विश्वविद्यालय की सिस्टर यूनिवर्सिटी माधव विवि राजस्थान की भी खाली और बिना चेक आंसर शीट्स पुलिस ने बरामद की थीं। आंसर शीट्स पर सिर्फ एक साइड लेड पेंसिल से पता लिखा था। पुलिस ने यूनिवर्सिटी कैंपस को सील कर दिया था।


<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”en” dir=”ltr”>ED attaches land, residential house, commercial building in Himachal Pradesh, Rajasthan and FDRs totaling to ₹ 194.17 Cr. under PMLA belonging to Raj Kumar Rana, Chairman of Manav Bharti Charitable Trust and his family members in fake degree scam case.</p>&mdash; ED (@dir_ed) <a href=”https://twitter.com/dir_ed/status/1355127377689333768?ref_src=twsrc%5Etfw”>January 29, 2021</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

एसआईटी ने मामले में यूनिवर्सिटी के मालिक राज कुमार राणा को भी गिरफ्तार किया था। इसके अलावा यूनिवर्सिटी की रजिस्ट्रार अनुपमा ठाकुर मनीष गोयल और प्रमोद कुमार को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि फर्जी डिग्री मामले के चलते हिमाचल की सियासत भी काफी तपी थी। विधानसभा (Vidhan Sabha) सत्र में भी मामला उठा था। इसके अलावा छात्र संगठनों ने भी प्रदर्शन किया था।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है