Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,693,625
मामले (भारत)
198,846,807
मामले (दुनिया)
×

जवाबतलबीः आखिर Private Schools से क्यों पिछड़ रहे हैं Govt school

जवाबतलबीः आखिर Private Schools से क्यों पिछड़ रहे हैं Govt school

- Advertisement -

शिक्षा विभाग से सांसद शांता कुमार ने पूछे कई सवाल

Shanta Kumar: धर्मशाला। आखिर क्या वजह है कि दिन प्रतिदिन सरकारी स्कूल का स्तर गिरता जा रहा है, लाख कोशिशों के बावजूद सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से पिछड़ते जा रहे हैं। शिक्षा विभाग से सांसद शांता कुमार ने एक के बाद एक कई सवाल पूछे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में गिरता शिक्षा का स्तर और लोगों का इन स्कूलों से उठता विश्वास चिंता का विषय है। करोड़ों रुपए सरकारी स्कूलों को विभिन्न योजनाओं और अभियानों के तहत दिए जाते हैं। बावजूद इसके सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से पिछड़ते जा रहे हैं।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत प्राप्त और खर्च की गई राशि का जब ब्यौरा  शिक्षा विभाग के विभाग के अधिकारी दे रहे थे तब सांसद शांता कुमार ने यह शब्द कहे। डिस्ट्रिक्ट डिवेलपमेंट मॉनिटरिंग एंड कॉर्डिनेशन कमेटी की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद शांता कुमार ने शिक्षा विभाग को सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम सुधारने की दिशा में काम करने की बात कही है।


Shanta Kumar: अध्यापकों की ट्रेनिंग पर होते हैं करोड़ों खर्च

शांता कुमार का कहना था कि अध्यापकों को ट्रेनिंग के नाम पर शिक्षा विभाग करोड़ों रुपए खर्च कर रहा है, लेकिन इन ट्रेनिंग्स के बदले क्या परिणाम आ रहे हैं, विभाग को इस पर भी गौर करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों में पर्याप्त संसाधन और सुविधाएं नहीं हैं, स्टाफ भी इतना निपुण नहीं जितना कि सरकारी स्कूलों में है फिर भी सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है। सांसद ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि शिक्षा का निजीकरण हो गया है और यह किसी भी तरह से सुखद संकेत नहीं हैं। लोगों में सरकारी स्कूलों के प्रति विश्वास कम हो रहा है। यह विश्वास बनाया जाना चाहिए और इसे भविष्य में भी कायम रखने के लिए काम करने की जरूरत है।

लापरवाही! Digital Ration Card में BPL को APL तो APL को दर्शाया BPL

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है