Covid-19 Update

2,00,085
मामले (हिमाचल)
1,93,830
मरीज ठीक हुए
3,418
मौत
29,823,546
मामले (भारत)
178,657,875
मामले (दुनिया)
×

Syllabus में होगी कटौती या सत्र होगा कम, क्या बोले शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज-जानिए

Syllabus में होगी कटौती या सत्र होगा कम, क्या बोले शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज-जानिए

- Advertisement -

शिमला। शिक्षा विभाग की बैठक सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) की अध्यक्षता में हुई। बैठक में शिक्षा से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बारे जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि अभी तक सिलेबस (Syllabus) में कटौती और एकेडमिक सत्र कम करने की आवश्यकता महसूस नहीं हो रही है। अगर वर्किंग डे की बात करें तो अभी तक 11 या 12 ही कम होते हैं। इन्हें आगे छुट्टियां आदि कम करके या स्पोर्टस कलेंडर में कुछ कटौती से पूरा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Lahaul के लिए हुई इमरजेंसी उड़ान, चार मरीजों सहित आठ को किया Airlift

भविष्य में अगर लॉकडाउन लंबा चलता है तो सिलेबस कटौती व सत्र कम करने की आवश्यकता पड़ सकती है। फिर भी सीबीएसई और अन्य बोर्ड से विचार करके ही ऐसा किया जा सकता है। अगर अन्य प्रदेशों में ऐसा होता है और सीबीएसई भी करता है तो विचार किया जाएगा। कॉलेज परीक्षा के बारे उन्होंने बताया कि तीन मई के बाद नया शेड्यूल तय किया जाएगा। वैसे भी कॉलेज का सत्र जुलाई से शुरू होता है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट चलती हैं तो परीक्षाओं ली जाएंगी। ऐसे में सत्र कब से शुरू करना है इसका बाद में निर्णय लिया जाएगा।


यह भी पढ़ें: दिल्ली में फंसे हिमाचली घर वापसी के लिए ऐसे करें ऑनलाइन पास को Apply

शिक्षा मंत्री ने बताया कि शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश की 98 प्रतिशत प्रारंभिक पाठशालाएं तथा 90 प्रतिशत उच्च पाठशालाएं व्हाट्सऐप के माध्यम से उच्च प्राधिकारियों के साथ जुड़ी हुई हैं, जबकि 66 प्रतिशत प्रारंभिक पाठशाओं तथा 72 उच्च पाठशालाओं के विद्यार्थी व्हाट्सएप के माध्यम से अपने अध्यापकों से जुड़े हुए हैं। यह पढ़ाई टू वे हो रही है। टीचर बच्चों को होमवर्क दे रहे हैं और सवाल पूछ रहे हैं। बच्चे होमवर्क करके व सवालों का जवाब देकर टीचर को चेक करवा रहे हैं। जो बाकि छात्र ऑनलाइन पढ़ाई से नहीं जुड़ पाएं हैं उसका कारण स्मार्ट फोन आदि ना होना है। इसका भी रास्ता निकाला जा रहा है। दूरदर्शन और रेडिया के माध्यम से पढ़ाई करवाने की कवायद की जा रही है। शिक्षा विभाग ने सीएम जयराम ठाकुर ने आग्र्रह किया है कि वह दिल्ली सूचना प्रसारण मंत्रालय से बात करें और डीटीएच डिश में दूरदर्शन का प्रसारण करने के लिए कहें। एआईआर के साथ भी एग्रीमेंट हो रहा है। पहले एआईआर ने एक घंटे का टाइम देने की बात कही थी। अब जितना समय चाहिए उतना देने की बात कही है। इसमें वह 50 फीसदी फ्री देंगे। इस बारे बात चल रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है