×

Lockdown की वजह से बाधित नहीं होगी छात्रों की पढ़ाई, अब रोज घर पर ही लगेगी Class

Lockdown की वजह से बाधित नहीं होगी छात्रों की पढ़ाई, अब रोज घर पर ही लगेगी Class

- Advertisement -

शिमला। कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन और कर्फ्यू से छात्रों की पढ़ाई बाधित हो रही थी जिसका उपाय सरकार ने निकाल लिया है। शिक्षा विभाग (Education Department) ने छात्रों के लिए ई-पाठ्यक्रम तैयार कर जारी कर दिया है। इसके तहत अब रोजाना छात्रों की क्लास घर पर ही लगाई जाएगी। ये क्लास 10 से 12 बजे तक लगाई जाएगी। निजी स्कूलों की तर्ज पर रोजाना छात्रों को पाठ पढ़ाया जाएगा और होम वर्क भी मिलेगा और चेक भी किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने ई-पाठ्यक्रम (E-course) को एसएसए के पोर्टल स्वयं सिद्धम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इस अभियान को विभाग ने ‘समय 10 से 12 हर घर बने पाठशाला’ नाम दिया है। कक्षा 1 से 9वीं के छात्रों के लिए ये अभियान शुरू होगा।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

विभाग के मुताबिक ब्लॉक रिसोर्स को-ऑर्डिनेटर (बीआरसी) के व्हाटसएप ग्रुप बने हुए हैं। इस पर इन वीडियो को डाला जाएगा। ये वीडियो आगे स्कूलों के शिक्षकों को भेजेंगे। शिक्षक आगे बच्चों के अभिभावकों तक इन वीडियो को भेजेंगे। विभाग का कहना है कि कक्षा 1-9वीं तक बच्चों की संख्या काफी कम है। इंटरनेट की दिक्कत और कुछ ऐसे अभिभावक हैं, जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं हैं, वहां दिक्कत आएगी। इसके लिए आस-पड़ोस या गांव में ऐसे व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन है, उस पर वीडियो भेजा जाएगा ताकि बच्चे इसे देख सकें।

रोजाना 2 घंटे बच्चों की क्लास लगेगी। अगर किसी बच्चे या अभिभावक को कोई बात समझ नहीं आती है तो वो संबंधित शिक्षक से सवाल कर सकेंगे। कक्षा 9-12वीं के बच्चों के लिए भी ई-पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है। इसे समग्र शिक्षा अभियान और एससीईआरटी ने तैयार किया है। इसे समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) के स्वयं सिद्धम पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ. अमरजीत शर्मा ने सभी जिलों के शिक्षा उपनिदेशकों को निर्देश दिए इस वीडियो को सोशल मीडिया, ई-मेल ग्रुप, यू टयूब चैनल पर अपलोड करें। स्कूल शिक्षकों, प्रधानाचार्य, मुख्य अध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इसका टाइम टेबल तैयार कर बच्चों तक पहुंचाएं और बच्चों के अभिभावकों से संपर्क करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है