Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,571,295
मामले (भारत)
197,365,402
मामले (दुनिया)
×

शिक्षा निदेशक ने मांगी यौन उत्पीड़न के मामलों की Report

शिक्षा निदेशक ने मांगी यौन उत्पीड़न के मामलों की Report

- Advertisement -

sexual harassment cases report: शिमला। महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न के मामलों को लेकर शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षण संस्थानों और कॉलेजों से रिपोर्ट तलब की है। उच्च शिक्षा विभाग ने पिछले वर्ष में उनके पास यौन उत्पीड़न की शिकायतों को लेकर पूरा ब्यौरा मांगा है, साथ ही इस वर्ष के लिए बनी यौन उत्पीड़न कमेटी की भी जानकारी मांगी है। उच्च शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में सभी उप निदेशकों और कॉलेजों के प्रिंसिपलों को पत्र लिखकर 30 अप्रैल तक सारी रिपोर्ट मांगी है। उच्च शिक्षा निदेशक ने उपनिदेशकों और कॉलेज के प्रिंसिपलों से पूछा है कि हर स्कूल और कॉलेजों में पिछले वर्ष यौन उत्पीड़न कमेटी के पास कितने मामले आए थे। इन मामलो में से 60 दिन के भीतर कितने मामले  निपटाए और कितने मामले अभी तक पेंडिंग है। इसके साथ-साथ कितने मामलों में शिकायतें फर्जी पाई गई। उन्होंने पूछा है कि जांच की सारी स्थिति का ब्यौरा भेजा जाए। इसके लिए विभाग ने एक परफार्मा भेजा है। यह रिपोर्ट सभी संस्कृत कॉलेजों के प्रधानाचार्यों से भी मांगा है।

उच्च शिक्षा निदेशक ने सभी स्कूलों, कॉलेजों से यह भी पूछा है कि इस वर्ष के लिए बनी यौन उत्पीड़न कमेटी की भी पूरी जानकारी उन्हें भेजी जाए। पत्र में कहा गया है कि कमेटी की अध्यक्ष महिला शिक्षक या फिर कर्मचारी हो। विभाग ने कमेटी के सदस्यों के नाम और फोन नंबर समेत सूची मांगी है।


sexual harassment cases report: हर शिक्षण संस्थान में कमेटी का गठन जरूरी

निदेशक डॉ. बीएल विंटा ने सभी उपनिदेशकों और कॉलेजों के प्रिंसिपल से कहा है कि हर शिक्षण संस्थान में इस कमेटी का गठन किया जाना जरूरी है और सुप्रीमकोर्ट के निर्देश के मुताबिक इसका गठन किया जाना है। उन्होंने कहा कि हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों की रिपोर्ट उपनिदेशकों के माध्यम से ही आनी चाहिए और सभी उप निदेशकों को अपने-अपने जिले की रिपोर्ट कंपाइल कर भेजनी है। उन्होंने निर्देश दिए कि कोई भी रिपोर्ट सीधे उनके कार्यालय न आए। निदेशक ने इस कार्य को प्राथमिकता पर पूरा कर भेजने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें – DAV Copy Case : प्रिंसिपल सहित तीन न्यायिक हिरासत में

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है