×

शिक्षा मंत्री बोले: राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाला #Himachal_Pradesh देश का पहला राज्य

हिमाचल के 877 सरकारी व निजी स्कूलों की वेबसाइटें तैयार कर की इंटर कनेक्ट

शिक्षा मंत्री बोले: राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाला #Himachal_Pradesh देश का पहला राज्य

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) को लागू करने वाले देश का पहला राज्य है। प्रदेश सरकार सभी क्षेत्रों में शिक्षा के सुदृढ़ीकरण पर विशेष बल दे रही है। गोविंद सिंह ठाकुर बुधवार को रिवालसर के धार में सामाजिक संचार एवं शिक्षा समिति द्वारा इंटरग्रेटिड इंटरकनेक्टेड प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग सिस्टम (स्कूल का डिजिटलीकरण) पर आधारित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था ( Online Education System)की दिशा में भी बेहतरीन कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा तैयार की गई इस प्रणाली को विशेषज्ञों द्वारा परखा जाएगा और खरा उतरने पर इसे प्रदेश में लागू करने पर विचार किया जाएगा।


यह भी पढ़ें :- #Mandi: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर मंडी में टास्क फोर्स की बैठक, जाने क्या हुई चर्चा

शिक्षा मंत्री ने कहा कि समिति द्वरा जिला के 877 सरकारी व निजी स्कूलों की वेबसाइट( Govt and private schools website) तैयार कर इन सबको इंटर कनेक्ट कर सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान युग नवीनतम तकनीक का है। समिति द्वारा तैयार किया गया सिस्टम संस्कृत भाषा में है और इसे हैक नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि दुनिया के विकसित देशों में मातृ भाषा पहले पढ़ाई जाती है उसके बाद अन्य भाषाएं पढ़ाई जाती हैं। उन्होंने आहवान किया कि मातृ भाषा के प्रयोग पर विशेष बल दिया जाना चाहिएए साथ ही अन्य भाषाओं का ज्ञान भी महत्वपूर्ण है।

 

शिक्षा समिति ने प्रस्तुत की प्रेजेंटेशन

सामाजिक संचार एवं शिक्षा समिति के राज्य समन्वयक हेमराज शर्मा, राज्य परियोजना निदेशक शक्ति भूषण, संस्था के सचिव भगवान दास शर्मा, उपाध्यक्ष किशन चन्द, अभय सिंह, अवधीज शर्मा ने समिति द्वारा तैयार की गई इस प्रणाली पर प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत किया। प्रेजेंटेशन में दर्शाया गया कि शिक्षा विभाग (Education Department) की चार पृथक वेबसाइट (Website) उच्च व प्राथमिक शिक्षा, समग्र शिक्षा अभियान एवं हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित किए जा रहे हैं को एकल वेबसाइट द्वारा संचालन करने में सक्षम है। जिससे अध्यापकों व विद्यार्थियों के बहुमूल्य समय की बचत होगी।

 

 

कोरोना बचाव बारे दिलाई शपथ

उन्होंने कोरोना से बचाव बारे भी लोगों को जागरूक किया और इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को कोरोना (Corona) से बचाव व सावधानियों का पालन करने बारे शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है इसलिए सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। इससे पूर्व उन्होंने राजकीय महाविद्यालय रिवालसर के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया और सम्बन्धित अधिकारियों को निर्माण कार्य को पूरी गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है