Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

India-China तनाव: दोनों देशों के बीच के बीच डिविजनल कमांडर लेवल की बैठक, फिर बोला अमेरिका

India-China तनाव: दोनों देशों के बीच के बीच डिविजनल कमांडर लेवल की बैठक, फिर बोला अमेरिका

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान भारत (India) और चीन (China) के बीच लद्दाख के पास लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर जारी तनाव के बीच दोनों देशों के बीच डिविजनल कमांडर स्तर की बैठक हुई। इस बैठक में मेजर जनरल रैंक के अधिकारी शामिल रहे। इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच जारी तनाव को काम करने को लेकर चर्चा की गई। इससे पहले दो बार मेजर जनरल स्तर पर और ब्रिगेडियर स्तर पर बातचीत हो चुकी है लेकिन यह बैठक बेनतीजा रही। सीमा पर तनाव को कम करने के लिए सेना के साथ-साथ राजनयिक स्तर पर भी कोशिश चल रही है। सेना के अतिरिक्त जवान भी एलएसी पर तैनात है।

यह भी पढ़ें: Pulwama के त्राल में सुरक्षाबलों ने मार गिराए दो Terrorist, हथियार-गोलाबारूद भी बरामद

भारत-चीन विवाद पर फिर बोला अमेरिका

वहीं भारत-चीन विवाद पर अमेरिका ने एक बार फिर बयान दिया है। अमेरिका की विदेशी मामलों की समिति के अध्यक्ष इलियट एंजेल ने कहा कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन की उग्रता को लेकर हम बेहद परेशान हैं। चीन एक बार फिर यह दिखा रहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक मुद्दों को सुलझाने की बजाय पड़ोसियों को धमकाना चाहता है। इलियट ने कहा कि हम ऐसी दुनिया में नहीं रहते, जहां ताकतवर को हर चीज करने का अधिकार मिल जाता है इसलिए सभी देशों को नियमों का पालन करना चाहिए। मैं चीन से अपील करता हूं कि वह भी नियमों का सम्मान करे। भारत के साथ सीमा विवाद सुलझाने के लिए कूटनीति और मौजूदा मैकेनिज्म का इस्तेमाल करे।


यह भी पढ़ें: Train में जगह नहीं मिली तो जमा पूंजी से खरीदी Car और गाजियाबाद से पहुंच गए घर

लंबा खिंच सकता है दोनों देशों के बीच सैन्य गतिरोध

वहीं जानकार बताते हैं कि भारत और चीन के बीच जारी सैन्य गतिरोध (India-China standoff) लंबा खिंच सकता है। सूत्रों के मुताबिक ये गतिरोध पूरी गर्मी भर बना रह सकता है। दोनों ओर के सैनिक डटे हुए हैं। फिलहाल पूर्वी लद्दाख में 4 जगहों पर दोनों ओर से तनातनी (India-China faceoff at 4 points at Ladakh border) का माहौल है। जिन 4 जगहों पर दोनों पक्षों में तनातनी चल रही है, उनमें से 3 गलवान घाटी में हैं जबकि चौथा पॉइंट पैंगोंग सो झील है। गलवान में पॉइंट 14, पीपी 15 और गोगरा पीपी 17 में तनाव है। सेना के सूत्रों ने माना कि बड़े हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में तकरीबन तीन किलोमीटर तक और फिंगर एरिया में चीन ने घुसपैठ की लेकिन सीसीएल को उन्होंने पार नहीं किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है