Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

Baddi में तूफान से गिरी दीवार : 8 की गई जान, 7 घायल

Baddi में तूफान से गिरी दीवार : 8 की गई जान,  7 घायल

- Advertisement -

baddi : बद्दी। बद्दी के स्वराज माजरा गुजरा में एक उद्योग की दीवार गिरने से चार बच्चों सहित आठ लोगों की मौत हो गई और सात लोग घायल हुए हैं। रात करीब एक बजे आए तूफान के चलते बद्दी के स्वराज माजरा गुजरा के वार्ड 4 में बंद पड़े उद्योग की दीवार गिरने से यह हादसा हुआ है। दीवार के साथ ही प्रवासी मजदूरों की झुग्गियां थी, दीवार इन्हीं पर जा गिरी और झुग्गियों के अंदर सोए मजदूरों की जान चली गई ये सभी मजदूर उत्तर प्रदेश के हैं, जो यहां पर मजदूरी करते हैं।

  • दीवार के साथ झुग्गियां बनाकर रह रहे थे प्रवासी

मरने वालों में तीन परिवारों के 4 बच्चे, दो महिलाएं व दो पुरुष शामिल हैं। इस हादसे के बाद आनन-फानन में स्थानीय लोगों, 108 एंबूलेंस व प्रशासन की मदद से पांच शवों को दीवार के नीचे से निकाला गया। जबकि तीन लोगों की अस्पताल ले जाते समय ही मौत हो गई। कुछ घायलों को पीजीआई भी रैफर किया गया है। इस बड़े हादसे को लेकर अब प्रशासन, नगर परिषद बद्दी, बीबीएनडीए व अन्य संबंधित एजेंसियों पर लापरवाही के भी आरोप लगने लगे हैं। बुधवार सुबह एसडीएम नालागढ़ आशुतोष गर्ग, एसपी बद्दी बशेर सिंह ने भी घटना स्थल का दौरा किया। इस दौरान प्रशासन की ओर से मृतकों के परिजनों व घायलों को फौरी राहत भी प्रदान की गई


  • मरने वाले सभी उत्तरप्रदेश के निवासी

हादसे में मरने वालों में सलेश (15) पुत्र अशर्फी लाल, निवासी मिल्क, जिला रामपुर, प्रीति पुत्री (14) अशर्फी लाल निवासी मिल्क, जिला रामपुर, अशर्फी लाल (35) पुत्र टोनी राम, निवासी मिल्क, जिला रामपुर, संतोष (35) पुत्र महेंद्र निवासी अखियापुर थाना विलसी जिला बदायूं, माया (30) पत्नी संतोष निवासी अखियापुर थाना विलसी जिला बदायूं, आशा (40) पत्नी राजू निवासी किरा, जिला रामपुर, नन्हें (5) पुत्र राजू व जुमनी (3) पुत्री राजू निवासी किरा जिला रामपुर शामिल है।

इसके अलावा घायलों में अशोक कुमार (35) पुत्र मनवीर, थाना बरेली जंगशन, जिला सुभाष नगर, करण सिंह (6) साल पुत्र अशर्फी लाल निवासी मिल्क जिला रामपुर, मोनिका (10) पुत्री अशर्फी लाल निवासी मिल्क जिला रामपुर, साावित्री (38) पत्नी नन्हें निवासी किरा जिला रामपुर, अनमोल (5) पुत्र नन्हें निवासी किरा जिला रामपुर अंजली (12) सन्नी (10) पुत्र अशोक कुमार निवासी बरेली थाना वरेन जंगशन जिला सुभाषनगर शामिल है। जिनका उपचार चल रहा है।

शामलात जमीन पर झुग्गियां बसाकर हो रही वसूली

झुग्गियों पर दीवार गिरने के ताजा मामले में एक बार फिर बद़्दी में अवैध झुगिगयां बसाकर गैर-अधिकृत माध्यम से किराया वसूली सामने आई है। जिस उद्योग की दीवार गिरी है उसके साथ करीब एक सौ से अधिक अवैध झुग्गियों को बसाकर कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से उगाही की जा रही है। प्रशासन की ओर से बीबीएन में इस प्रकार की अवैध वसूली पर लगाम न लगाना भी इन जानलेवा हादसों का मुख्य कारण बन रहा है। इतना ही नहीं उद्योग ने यह दीवार बगैर पिल्लरों के बनाई हुई थी और इसकी ऊंचाई 20 फीट रखी गई थी। हवा के तीखे झोंके से यह दीवार ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

प्रभावितों को दी जाएगी हर संभव मददः एसडीएम

एसडीएम नालागढ़ आशुतोष गर्ग ने कहा कि प्रभावितों को हर संभव उपचार दिया जा रहा है। मामले में डॉक्टरों को घायलों का उपचार करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हादसे में आठ की मौत व सात लोग घायल हुए हैं। प्रत्येक मृतक के परिजनों को 25-25 हजार रुपए व घायलों को 10-10 हजार रुपए की मदद प्रदान की गई है।

लापरवाही को लेकर होगी जांच-डीएसपी

डीएसपी बद्दी खजाना राम ने कहा कि स्वराजमाजरा गुजरा में दीवार गिरने के मामले में लापरवाही को लेकर जांच की जाएगी। किसी तरह की लापरवाही सामने आती है, तो मामला भी दर्ज किया जाएगा। वहीं दून विधायक रामकुमार ने मौके का दौरा कर नगर परिषद को निर्देश दिए कि एक माह के अंदर दीवारों के साथ बनी झोंपडियों को हटा दिया जाएगा।

नप करेगी रहने की व्यवस्थाः कार्यकारी अधिकारी

नप बद्दी के कार्यकारी अधिकारी अजमेर सिंह ठाकुर ने कहा कि इस हादसे का शिकार हुए परिवारों के परिजनों को नगर परिषद बद्दी की ओर से छत मुहैया करवाई जाएगी नगर परिषद समस्त पीड़ितों के परिजनों को तिरपाल एवं खाने पीने की सामग्री भी उपलब्ध करवाएगी।

हादसाः बिनवा-गज में डूबने से दो की गई जान

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है