Covid-19 Update

58,598
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,095,852
मामले (भारत)
114,171,879
मामले (दुनिया)

EC ने EVM मुद्दे पर बुलाई सभी पार्टियों की बैठक

EC ने EVM मुद्दे पर बुलाई सभी पार्टियों की बैठक

- Advertisement -

Election Commission Meeting : नई दिल्ली। ईवीएम को लेकर उठ रहे सवालों पर चुनाव आयोग ने अब 12 मई को सभी पार्टियों की एक बैठक बुलाई है। इस मीटिंग में ईवीएम को लेकर कुछ पार्टियों की तरफ से जताई जा रही आशंकाओं को दूर करने की कोशिश की जाएगी। जाहिर है कि आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, बीएसपी, एसपी सहित कई पार्टियों ने ईवीएम में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था और पेपर बैलट से चुनाव कराने की मांग की थी। पार्टियों ने दावा किया था कि ईवीएम में लोगों का विश्वास खत्म हो गया है। हालांकि, बीजेपी ने इसे विधानसभा चुनाव में पार्टियों को मिली हार की खीझ करार दिया था।

आने वाले चुनावों में होगा वीवीपीएटी का उपयोग 

आयोग अब आने वाले चुनावों में वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) का उपयोग कर चुनाव प्रक्रिया में और अधिक पारदर्शिता लाने तथा लोगों का भरोसा बढ़ाने का है। गौरतलब है कि वीवीपीएटी से एक पर्ची निकलती है, जिसे देखकर मतदाता यह सत्यापित करता है कि ईवीएम में उसका वोट उसी उम्मीदवार को गया है, जिसके नाम के आगे का उसने बटन दबाया है। चुनाव आयोग पार्टियों की शंका को दूर करने के सिलसिले में एक चुनौती का आयोजन करने जा रहा है। इसमें पार्टियों से कहा जाएगा कि वह ईवीएम को हैक करके दिखाएं।

15 लाख वीवीपीएटी मशीनों का दिया ऑर्डर

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया था कि वीवीपीएटी के लिए आयोग को पैसे मिल चुके हैं। इसके लिए दो सार्वजनिक उपक्रमों – भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) और इलेक्ट्रॉनिक कॉरपारेशन ऑफ इंडिया (ईसीआई) को 15 लाख वीवीपीएटी की सप्लाई का आर्डर दिया गया है। आयोग का लक्ष्य सभी आगामी चुनावों में वीवीपीएटी का उपयोग करने का है।

ये भी पढ़ें  : EVM विवाद पर सभी दलों के साथ बैठक बुलाएगा EC

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है