Covid-19 Update

1,98,583
मामले (हिमाचल)
1,91,025
मरीज ठीक हुए
3,379
मौत
29,510,410
मामले (भारत)
176,764,688
मामले (दुनिया)
×

पहलः मतदान के 90 फीसदी लक्ष्य को पूरा करने की तैयारी में Election Commission

पहलः मतदान के 90 फीसदी लक्ष्य को पूरा करने की तैयारी में Election Commission

- Advertisement -

ऊना में लोगों को वोट देने के लिए किया जा रहा जागरूक

सुनैना जसवाल/ऊना। मतदान को लेकर युवाओं को प्रेरित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने पहल कर दी है। ऊना जिला में जहां एक तरफ मतदाता जागरुकता के लिए सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं तो वहीं परंपरागत प्रचार-प्रसार माध्यमों का भी व्यापक इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी कड़ी में 21वीं सदी में इंटरनेट व मोबाइल तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल के कारण आज सोशल मीडिया भी प्रचार-प्रसार का एक सशक्त माध्यम बन गया है। विधानसभा चुनावों की दृष्टि से जिला ऊना में मतदाता जागरूकता के लिए सोशल मीडिया का भी व्यापक इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसके न केवल सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं बल्कि नए एवं युवा मतदाताओं द्वारा इसे पसंद भी किया जा रहा है।
इस बारे जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी ऊना विकास लाबरू का कहना है कि विधानसभा चुनाव-2017 के लिए जिला ऊना में 90 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया है तथा मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए परंपरागत प्रचार माध्यमों के अतिरिक्त सोशल मीडिया का भी व्यापक इस्तेमाल किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता की दृष्टि से जिला की आईपीएस बेटियों कुल्लू की पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्रिहोत्री एवं प्रोबेशनर आकृति शर्मा के साथ-साथ ओलंपियन एवं अंतराष्ट्रीय हॉकी खिलाडी दीपक ठाकुर की मतदाताओं के नाम अपील को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन कार्यालय ऊना के फेसबुक पेज के साथ-साथ टवीटर व यू-टयूब पर भी इन जागरूकता संदेशों को प्रसारित किया जा रहा है तथा बडी संख्या में इन संदेशों को लोगों द्वारा देखा जा रहा है।

मैं वीवीपैट हूं…

इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया के माध्यम से वीवीपैट यानि वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन को लेकर भी एक जागरूकता संदेश मैं वीवीपैट हूं तथा मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए ऊना जिला के प्रत्येक क्षेत्र के सफल लोगों, यहां की भोगौलिक व सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के साथ-साथ देश के स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर सुरक्षा तक अपनी जान न्योछावर करने वालों रणबांकुरों की कुर्बानियों इत्यादि पर आधारित अपील मैं ऊना बोल रहा हूं भी लगतार प्रसारित व प्रचारित की जा रही है, ताकि लोकतंत्र के इस महापर्व में वोट डालने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान केंद्र तक पहुंच सकें। साथ ही नौ नवंबर को मतदान अवश्यक करने के संदेश को लगभग 70 हजार लोगों के मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से भी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। डीसी  का कहना है कि विधानसभा चुनाव-2012 में जिला ऊना में लगभग 74 प्रतिशत मतदान हुआ था, जिसमें महिलाओं की भागीदारी 79 तथा पुरूषों की भागादारी 69 प्रतिशत थी तथा इसे वर्तमान चुनाव में 90 प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने जिला के सभी मतदाताओं से आगामी नौ नवंबर को निर्धारित मतदान में एक उत्सव की तरह भाग लेने का आह्वान किया है, ताकि ऊना प्रदेश में मतदान प्रतिशतता में न केवल नम्बर एक बन सके बल्कि लोकतंत्र की सुदृढ़ता के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत कर सके।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है