Covid-19 Update

2, 84, 982
मामले (हिमाचल)
2, 80, 760
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,131,822
मामले (भारत)
525,904,563
मामले (दुनिया)

General Knowledge: दुनियाभर में कैसे होते हैं चुनाव, आप भी यहां जान लीजिए

सभी देशों में चुनाव करवाने की प्रक्रिया के साथ नियम भी अलग-अलग होते हैं

General Knowledge: दुनियाभर में कैसे होते हैं चुनाव, आप भी यहां जान लीजिए

- Advertisement -

दुनिया (World) के सभी देशों में ना सिर्फ चुनाव करवाने की प्रक्रिया अलग है, बल्कि चुनाव को लेकर अलग नियम भी हैं। जैसे कुछ जगह कंचों से चुनाव (Election) होते हैं तो कुछ जगह 16 साल का व्यक्ति भी वोट दे सकता है। ऐसे में आज हम आपको अलग-अलग देशों के वोटिंग से जुड़े नियम बता रहे हैं, जिससे आप समझ पाएंगे कि भारत (India) के अलावा अन्य देशों में कैसे चुनाव होता है।

वार के हिसाब से होते हैं चुनाव

आपने देखा होगा कि भारत में चुनाव की तारीखों में विशेष वार का ध्यान नहीं रखा जाता है, यानी ऐसा कोई विशेष वार (Day) नहीं है, जिस दिन ही चुनाव करवाए जाएं, लेकिन दूसरे कई देशों में ऐसा है। दुनिया के अधिकतर देशों में वीकेंड (Weekend) पर ही चुनाव होते हैं। वहीं, अमेरिका में मंगलवार को, कनाडा में सोमवार को, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (New Zealand) में शनिवार को चुनाव होते हैं।

16 साल की उम्र में दे सकते हैं वोट

दुनिया के अधिकतर देशों में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वोट (Vote) देने का अधिकार होता है, लेकिन ब्राजील में ऐसा नहीं है। ब्राजील (Brazil) में तो साल 1988 से 16 साल के अधिक उम्र के लोगों को वोट देने का अधिकार मिल जाता है। इतना ही नहीं, यहां वोट देना जरूरी होता है और अगर ऐसा नहीं करता है तो उस पर कार्रवाई भी की जा सकती है। ऑस्ट्रिया, अर्जेंटीना (Argentina) जैसे देशों में 17 साल के लोग वोट दे सकते हैं।

ऑनलाइन भी दे सकते हैं वोट

साल 2005 से एसटोनिया (Estonia) नाम के देश ने खास व्यवस्था की है। अब यहां के लोग ऑनलाइन माध्यम से भी वोट कर सकते हैं। जी हां, यहां के लोग लाइन से बचकर ऑनलाइन (Online) माध्यम से वोट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक स्कैन करने वाला आईडी कार्ड और पिन मिला हुआ है, जिसके जरिए टैक्स (Tax) से लेकर कई तरह के काम किए जा सकते हैं। वैसे अधिकतर देशों में मतदान केंद्र पर जाकर ही वोट देना होता है।

अंतरिक्ष में भी होती है वोटिंग

जी हां, एक देश अंतरिक्ष (Space) में भी वोटिंग करवाता है। दरअसल, टेक्सास में स्पेस में काम कर रहे एस्ट्रोनॉट (Astronaut) को भी वोट देने का अधिकार है और उन्हें स्पेस में बैलेट भेजे जाते हैं। एस्ट्रोनॉट बेलेट के जरिए वोट देते हैं और पीडीएफ आदि के बाद से पृथ्वी पर अपनी मेल भेजते हैं।

नोटा का ऑप्शन

आपने भारत में देखा होगा कि ईवीएम (EVM) में नोटा का ऑप्शन होता है। ऐसे ही यह ऑप्शन दुनिया के कुछ देशों में होता है, जिससे आप कोई भी उम्मीदवार ना पसंद हो तो उसे वोट देते हैं। वैसे यह व्यवस्था कोलंबिया, ग्रीस, स्पेन, यूक्रेन (Ukraine) जैसे देशों में है।

कंचों से होता है चुनाव

अफ्रीकी (Africa) देश गांबिया में जब कोई व्यक्ति वोट देने जाता है तो बैलेट पेपर (Ballot Paper) की तरह उन्हें एक गोली या कंचा दिया जाता है। इसके बाद हर उम्मीदवार का वहां ड्रम पड़ होता है, जो अलग-अलग रंग का होता है। इसके लिए हर ड्रम पर उम्मीदवार का नाम लिखा होता है। व्यक्ति जिस उम्मीदवार को वोट देना चाहता है, उसके ड्रम में वो कंचा डाल देता है। उस ड्रम को अलग तरह से डिजाइन किया जाता है, जिसमें ड्रम पूरी तरह से पैक होता है, लेकिन ऊपर एक ट्यूब की तरह नली होती है, जिसमें से कंचों को अंदर डाला जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है